News Nation Logo
Banner

माइक्रोसॉफ्ट के निदेशक मंडल से बिल गेट्स (Bill Gates) ने दिया इस्तीफा, लोगों की भलाई के लिए करेंगे काम

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक बिल गेट्स (Bill Gates) अब अपना ज्यादा से ज्यादा समय सामाजिक कार्यों में देना चाहते हैं. यही वजह है कि माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 16 Dec 2020, 07:16:53 AM
Bill Gates

बिल गेट्स (Bill Gates) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

बिल गेट्स (Bill Gates) ने माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft Corporation) के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स से इस्तीफा देने की घोषणा की है. कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक बिल गेट्स अब अपना ज्यादा से ज्यादा समय सामाजिक कार्यों में देना चाहते हैं. यही वजह है कि माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और टेक्नोलॉजी एडवाइजर बिल गेट्स ने बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है. हालांकि वह कंपनी में सीईओ सत्या नडेला और अन्य नेताओं के प्रौद्योगिकी सलाहकार के रूप में काम करना जारी रखेंगे.

यह भी पढ़ें: जीएसटी काउंसिल की आज बैठक, महंगे हो सकते हैं मोबाइल फोन, ऊर्वरक, कृत्रिम धागे, परिधान

1 दशक पहले कंपनी के रोजाना के कार्यों में शामिल होना बंद कर चुके थे बिल गेट्स

गौरतलब है कि 64 वर्षीय बिल गेट्स करीब एक दशक पहले ही कंपनी के रोजाना के कार्यों में शामिल होना बंद कर चुके थे. CEO सत्या नडेला का कहना है कि बिल गेट्स के साथ काम करना एक सम्मान है. नडेला ने कहा कि गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना जुनून के साथ की थी. माइक्रोसॉफ्ट द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक कंपनी के सह-संस्थापक और तकनीकी सलाहकार बिल गेट्स अब अपना ज्यादा से ज्यादा ज्यादा समय शिक्षा, स्वास्थ्य और वैश्विक विकास के लिए देना चाहते हैं. इसके अलावा गेट्स जलवायु परिवर्तन के लिए भी काम करना चाहते हैं. बिल गेट्स के त्यागपत्र के बाद कंपनी के बोर्ड में अब 12 सदस्य बचे हुए हैं.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग: सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते की गणना अब ऐसे होगी

1975 में हुई थी माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना

गौरतलब है कि वर्ष 1975 में दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक बिल गेट्स और पॉल एलन ने मिलकर माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की थी. वर्ष 2,000 में बिल गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट के CEO का पद त्याग दिया था. मौजूदा समय में कंपनी के सीईओ सत्या नडेला हैं. बता दें कि सत्या नडेला वर्ष 2014 में माइक्रोसॉफ्ट के तीसरे CEO नियुक्त हुए थे.

First Published : 14 Mar 2020, 12:20:47 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो