logo-image

Meta Share: मेटा के शेयर बने रॉकेट, एक दिन में सबसे अधिक कमाई का बनाया रिकॉर्ड

कहा जा रहा है कि शेयरों के खरीद का आखरी दिन मेटा के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी लेकर आया. मेटा के शेयरों को मानों रफ्तार मिल गई हो.

Updated on: 03 Feb 2024, 11:10 PM

नई दिल्ली :

Meta Share: दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी की बात करें तो हम सबके मन में एक ही कंपनी का नाम सामने आता है. ये मार्क जुकरबर्ग के स्वामित्व वाली फेसबुक. कुछ दिन पहले ही जुकरबर्ग ने अपने सभी सोशल मीडिया कंपनी को मेटा नाम के परेंट कंपनी के अंदर कर दिया. जानकारी मिली है कि पिछले सप्ताह के आखरी दिन मेटा ने एक नया रिकॉर्ड बना लिया है. कंपनी के शेयरों में 20 प्रतिशत से अधिक की तेजी देखी गई. इस तेजी का जबरदस्त फायदा कंपनी को हुआ. कंपनी की मार्केट कैप 205 बिलियन डॉलर से बढ़ गया. 

कहा जा रहा है कि शेयरों के खरीद का आखरी दिन मेटा के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी लेकर आया. मेटा के शेयरों को मानों रफ्तार मिल गई हो. इसकी वजह से कंपनी के शेयरों की कीमतें 20 प्रतिशत के साथ बढ़ी. इसकी वजह से कंपनी के मार्केट कैप में 205 बिलियन डॉलर का उछाल देखा गया. इस उछाल के बदौलत मेटा ने दुनिया में रिकॉर्ड कायम कर दिया. दुनिया में ये पहली कंपनी बन गई है जिसके शेयर की कीमतें एक दिन में इतनी बढ़ी हो. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ये बढ़ोतरी इतनी है कि ये दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क की कुल संपत्ति के बराबर है. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के अनुसार एलन मस्क की वर्तमान संपत्ति 205 बिलियन है.

दोनों रिकॉर्ड कंपनी के पास

आपको बता दें कि एक दिन में सबसे अधिक कमाई करने का रिकॉर्ड पहले एपल कंपनी के पास था. एपल कंपनी के शेयरों ने 10 नवंबर 2022 को रफ्तार पकड़ी थी. उस दिन कंपनी का मार्केट कैप 191 अरब डॉलर बढ़ गया था. वहीं एक दिन में सबसे अधिक मार्केट कैप खोने का रिकॉर्ड भी मेटा के पास ही है. इससे मेटा कंपनी दुनिया की पहली कंपनी बन गई है जिसके पास सबसे अधिक मार्केट कैप गवांने और कमाने का रिकॉर्ड है. 

दुनिया के चौथे सबसे अमीर

मेटा के शेयरों की कीमतों में बढ़ोतरी का फायदा कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को हुआ है. उनकी निजी संपत्ति भी तेजी से बढ़ी है. ब्लूमबर्ग की मानें तो जुकरबर्ग की संपत्ति में 28 बिलियन का उछाल दर्ज किया गया है. फोर्ब्स की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक मार्क जुकरबर्ग की कुल संपत्ति 167.2 अरब डॉलर हो गई है. इस उछाल के बाद वो अब दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. आपको बता दें कि मेटा के 13 प्रतिशत शेयर यानी कुल 35 करोड़ शेयर मार्क जुकरबर्ग के पास हैं.