logo-image

मारुति सुज़ुकी ने हैचबैक कार रिट्ज़ का उत्पादन किया बंद, कम बिक्री को बताया वजह

मारुति सुजुकी ने रिट्स कार का प्रोडक्शन बंद कर दिया है। ऐसा कंपनी ने कार की कम बिक्री के चलते किया है। मारुति सुजुकी ने रिट्स की बिक्री घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों बाज़ारों में बंद कर दी है।

Updated on: 27 Feb 2017, 02:15 PM

नई दिल्ली:

मारुति सुजुकी ने रिट्स कार का प्रोडक्शन बंद कर दिया है। ऐसा कंपनी ने कार की कम बिक्री के चलते किया है। मारुति सुजुकी ने रिट्स की बिक्री घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों बाज़ारों में बंद कर दी है।

मारुति की जानीमानी हैचबैक कार रिट्स को कंपनी ने 2009 में पेट्रोल और डीज़ल दोनों वर्जनों में लॉन्च किया था। तब से अब तक यानि 8 सालों में कंपनी कुल 4 लाख यूनिट ही बेच सकी है।

कम बिक्री और कम मांग के चलते मारुति सुजुकी को रिट्ज को बंद करने का फैसला लिया है। इससे पहले भी कंपनी इस कार की कम बिक्री को लेकर परेशान थी और इसके चलते कंपनी ने इस कार में कुछ बदलाव भी किए थे लेकिन बावजूद इसके कंपनी इसकी सेल नहीं बढ़ा सकी थी।

अब कंपनी ने इस कार का उत्पादन बंद करने का ऐलान किया है। मारुति सुजुकी इंडिया के प्रवक्ता ने इस बात की पुष्टि की है। उन्होंने कहा है कि, ' कंपनी ने ऐसा अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियों को रिफ्रेश (नवीन)करने के लिए किया है। कंपनी समय समय पर अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो की समीक्षा करती है और नए मॉडल्स बाज़ार में उतारती है।'

हालांकि जिन ग्राहकों के पास रिट्ज़ है उन्हें परेशानी न हो तो उसके लिए उन्होंने कहा कि, ' मारुति सुजुकी अगले 10 सालों तक सेवाएं और स्पेयर पार्ट्स मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है।'

VIDEO: ऑस्कर में चूक, 'ला ला लैंड' को बताया बेस्ट फिल्म!

रिट्ज का प्रोडक्शन बंद करने के बाद अब कंपनी एक नए प्रोडक्ट पर काम कर रही है और जल्द ही कंपनी एक नया मॉडल पेश करेगी। मारुति रिट्ज में 1.2 लीटर वाला 1197 सीसी का पेट्रोल इंजन है जो कि 85BHP की ताकत देता है। इसमें 5 स्पीड वाला गियर बॉक्स दिया गया है। इसका टॉर्क 114 न्यूटन मीटर का है।

अगर माइलेज की बात करें तो शहर में यह 14.7 लीटर प्रति किलोमीटर का माइलेज देती है वहीं यह हाइवे पर 18.5 लीटर प्रति किलोमीटर का माइलेज देती है। इसमें 1.3 लीटर वाला 1248 सीसी का डीजल इंजन का भी ऑप्शन है जो कि 73.94 BHP की ताकत देता है।

इसमें 5 स्पीड वाला गियर बॉक्स दिया गया है। अगर इसके माइलेज की बात करें तो यह 18.6 लीटर प्रति किलोमीटर का माइलेज देती है। फिलहाल कंपनी के कॉम्पेक्ट सेग्मेन्ट में नए लॉन्चड मॉडल्स हैं - इग्निस, स्विफ्ट, सेलेरियो, डिज़ायर और बलेनो है।

इन कारों की बिक्री से पिछले महीने जनवरी में कंपनी की कार बिक्री दर 25.2 प्रतिशत ज़्यादा हुई थी। वहीं, पिछले महीने कंपनी की 55,817 यूनिट बिकी थीं जबकि इससे पहले दिसंबर 2016 में कंपनी 44,575 यूनिट्स ही बिक सकी थीं।

कारोबार जगत से जुड़ी खब़रें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें