logo-image

महंगाई डायन : प्‍याज तो रुला ही रहा था, अब टमाटर भी दिखाने लगा नखरे

महंगाई डायन : कारोबारियों के अनुसार, मानसून सीजन (Monsoon Season) में सितंबर के आखिरी हफ्ते में हुई भारी बारिश (Heavy Rain) से टमाटर (Tomato) की फसल खराब हो जाने से भाव चढ़ रहा है. प्याज (Onion) की बढ़ती कीमतों को काबू करने के लिए सरकार पहले ही इसके निर्यात (Export) पर प्रतिबंध लगा चुकी है.

Updated on: 05 Oct 2019, 04:22 PM

नई दिल्‍ली:

बाजार में प्‍याज (Onion) की महंगाई (Inflation) लोगों को रुला ही रही थी, अब टमाटर (Tomato) ने भी नखरे दिखाने शुरू कर दिए हैं. टमाटर की कीमतें (Tomato Price) भी अब सातवें आसमान पर पहुंच गई हैं. एक हफ्ते में 30 से 40 रुपए प्रति किलो मिलने वाला टमाटर का भाव अब 80 रुपये पार हो गया है, जबकि दिल्‍ली (Delhi) में पेट्रोल की कीमतें (Petrol Price Today) 74.04 रुपये पर हैं. यानी दिल्‍ली में टमाटर पेट्रोल से भी महंगा बिक रहा है. बीते 10 दिनों में दिल्ली में टमाटर के दाम डेढ़ गुना बढ़ गए हैं. इससे पहले प्‍याज की महंगाई से लोग परेशान थे. दिल्‍ली एनसीआर में प्‍याज 60 से 80 रुपये प्रतिकिलो बिक रहा है.

यह भी पढ़ें : राजनाथ सिंह ने सेना की बड़ी मांग मानी, हताहत सैनिकों के परिजनों को मिलेंगे 8 लाख

आजादपुर मंडी में शुक्रवार को दिल्ली में टमाटर का थोक भाव 12-46 रुपये प्रति किलो था और आवक 556 टन थी. इससे पहले 25 सितंबर को आजादपुर मंडी में टमाटर 34 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा था और उस समय आवक 560 टन थी.

टमाटर और प्‍याज के अलावा, गोभी की कीमतों की बात करें तो यह 80 से 100 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. लौकी 40 रुपये प्रति किलो तो केला 50 रुपये प्रति दर्जन बिक रहा है. सेब के दाम 90-150 रुपये प्रति किलोग्राम है.

यह भी पढ़ें : हरियाणा कांग्रेस (Haryana Congress) को बड़ा झटका, प्रदेश अध्‍यक्ष रहे अशाेक तंवर (Ashok Tanwar) ने पार्टी छोड़ी

कारोबारियों के अनुसार, मानसून सीजन में सितंबर के आखिरी हफ्ते में हुई भारी बारिश से टमाटर की फसल खराब हो जाने से भाव चढ़ रहा है. प्याज की बढ़ती कीमतों को काबू करने के लिए सरकार पहले ही इसके निर्यात पर प्रतिबंध लगा चुकी है.

महाराष्ट्र, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में टमाटर की बंपर पैदावार होती है, लेकिन बारिश के चलते वहां फसल न के बराबर हुई है. इस कारण टमाटर की आवक कमजोर हो गई है और भाव चढ़ गए हैं.