logo-image

कोरोना वायरस (Coronvirus) से लड़ने के लिए शराब कंपनियां भी बना रही हैं सेनिटाइजर (Sanitizer)

ताजा आंकड़ों के मुताबिक सोमवार को देशभर में संक्रमित लोगों की संख्या 400 के पार पहुंच गई है. गुजरात में कोरोना वायरस के 11 नए मामले सामने आने के बाद भारत में कोरोना के मरीजों का आंकड़ा 415 पहुंच गया है.

Updated on: 23 Mar 2020, 12:41 PM

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस (Coranavirus) के मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक सोमवार को देशभर में संक्रमित लोगों की संख्या 400 के पार पहुंच गई है. गुजरात में कोरोना वायरस के 11 नए मामले सामने आने के बाद भारत में कोरोना के मरीजों का आंकड़ा 415 पहुंच गया है. कई राज्य सरकार ने लॉकडाउन की घोषणा की है. बता दें कि दुनियाभर में कोरोना वायरस की वजह से अबतक हजारों लोगों की जान चुकी है. दुनियाभर की सरकारें नागरिकों को अपने घरों में रहने की अपील कर रही हैं. इसके अलावा लोगों को हाथ की सफाई रखने और अन्य बातों का ध्यान रखने की हिदायत दी जा रही है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus Impact: LIC के ग्राहकों के लिए बड़ी राहत, प्रीमियम भुगतान की समयसीमा बढ़ी

दूसरी कंपनियां भी कर रही हैं सेनिटाइजर का उत्पादन

कोरोना वायरस की वजह से जहां एक ओर लोग बीमार हो रहे हैं वहीं दूसरी ओर इसके बचाव में इस्तेमाल होने वाली वस्तुएं महंगी होती जा रही हैं. यही वजह है कि कुछ कंपनियां जिनका कारोबार कुछ और था वो भी इस मौके का फायदा उठाने के लिए सेनिटाइजर (Sanitizer) का उत्पादन शुरू कर चुके हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा दी गई परामर्श के मुताबिक कोरोना वायरस से बचाव के लिए नियमिततौर पर सेनिटाइजर का उपयोग करना चाहिए. कुछ कंपनियां भारतीय बाजार में सेनिटाइजर की सप्लाई को बढ़ाने और उसका फायदा उठाने के लिए प्रोडक्शन कर रही हैं.

यह भी पढ़ें: शेयर बाजार में लोवर सर्किट लगा, दोबारा सुबह 10.57 पर खुलेगा मार्केट

स्कॉटलैंड की एक कंपनी ने भी कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अपने शराबखाने में सेनिटाइजर का उत्पादन कर रही है. कंपनी के अनुसार ज्यादा से ज्यादा लोगों को सुरक्षित रखने के लिए उन्होंने यह निर्णय लिया है.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 23 March 2020: MCX पर सोने-चांदी में ट्रेडिंग से तगड़ी कमाई का मौका, देश के दिग्गज जानकार बता रहे हैं कैसे बनाएं रणनीति

महाराष्ट्र और केरल सबसे अधिक प्रभावित

महाराष्ट्र में हालत लगातार खराब होती जा रही है. महाराष्ट्र में अब तक कोरोना के कारण तीन लोगों की मौत हो चुकी है. यहां अब तक कोरोना के 93 मामले सामने आ चुके हैं. गुजरात में कोरोना के सात नए संक्रमित पाए गए जिनमें तीन की उम्र 60 वर्ष से ऊपर है. वहीं, 67 मामलों के साथ केरल दूसरा जबकि 30 मामलों और एक मौत के साथ दिल्ली तीसरा सबसे ज्यादा प्रभावित प्रदेश है.