logo-image

इस तारीख को आएगा LIC का IPO, सरकार ने रखे हैं ये टारगेट

पहले सरकार देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी में पहले 5% हिस्सेदारी बेचने वाली थी, लेकिन अब आईपीओ के लिए सरकार महज 3.5% शेयर की ही पेशकश करेगी. आईपीओ के लिए एलआईसी का वैल्यूवेशन 6 लाख करोड़ रुपये किया गया है.

Updated on: 25 Apr 2022, 11:25 PM

highlights

  • एलआईसी के आईपीओ की तारीख आई सामने
  • 4 मई को आएगा एलआईसी का आईपीओ
  • 9 मई तक निवेशक करा सकेंगे लिस्टिंग

नई दिल्ली:

देश के सबसे ज्यादा प्रतीक्षित आईपीओ की लॉन्चिंग की तारीख तय हो चुकी है. जी हां, भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC of India) की तारीख 4 मई को तय हो चुकी है. इसके लिए 9 मई तक निवेशक अप्लाई कर पाएंगे. ANI के मुताबिक, इस बारे में एलआईसी बोर्ड की मंगलवार को एक अहम बैठक होने वाली है, जिसमें लॉन्चिंग की तारीख पर मुहर लगाई जाएगी. बैठक में मुहर लगने की इसकी आधिकारिक रूप से घोषणा कर दी जाएगी.

आईपीओ के जरिए सरकार बेचेगी 3.5 फीसदी शेयर, जुटेंगे 21 हजार करोड़ रुपये

जो जानकारियां सामने आ रही हैं, उसके मुताबिक, पहले सरकार देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी में पहले 5% हिस्सेदारी बेचने वाली थी, लेकिन अब आईपीओ के लिए सरकार महज 3.5% शेयर की ही पेशकश करेगी. आईपीओ के लिए एलआईसी का वैल्यूवेशन 6 लाख करोड़ रुपये किया गया है. इस हिसाब से अब इस आईपीओ का साइज 21,000 करोड़ रुपये होगा. हालांकि एक अधिकारी का कहना है कि मार्केट में डिमांड अच्छी रहती है तो सरकार इसे 5% तक बढ़ा सकती है.

आईपीओ लॉन्चिंग में हो चुकी है काफी देरी

बता दें कि भारत सरकार ने इस बहुप्रतीक्षित आईपीओ की घोषणा काफी पहले ही कर दी थी. लगातार निवेशक एलआईसी के इस आईपीओ का इंतजार कर रहे हैं. आखिरकार अब तारीखें भी सामने आ चुकी हैं. पहले कोरोना और फिर रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से भी इस आईपीओ के आने में काफी देरी हुई थी.