logo-image

LIC IPO: देश के सबसे बड़े आईपीओ को लेकर वित्त मंत्रालय ने उठाया ये कदम

LIC IPO: सरकार का एलआईसी के आईपीओ को लेकर निवेश और लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) की मदद के लिए आईपीओ से पूर्व दो सलाहकारों की नियुक्ति करने का प्रस्ताव है.

Updated on: 19 Jun 2020, 04:04 PM

दिल्ली:

LIC IPO: भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation-LIC) के विनिवेश की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को परामर्श कंपनियों, निवेश बैंकरों और वित्तीय संस्थानों से 13 जुलाई तक आवेदन करने के लिए कहा है. यह आवेदन एलआईसी के प्रस्तावित आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) की प्रक्रिया में परामर्श देने के लिए मांगे गए हैं. सरकार का एलआईसी के आईपीओ को लेकर निवेश और लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) की मदद के लिए आईपीओ से पूर्व दो सलाहकारों की नियुक्ति करने का प्रस्ताव है.

यह भी पढ़ें: Closing Bell: उछाल के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स में करीब 524 प्वाइंट की मजबूती

देश का सबसे बड़ा आईपीओ होगा
माना जा रहा है कि यह देश का सबसे बड़ा आईपीओ होगा. वित्त मंत्रालय ने इस संबंध में आवेदन पत्र जारी किया है. इसके मुताबिक सरकार ने आईपीओ लाने से पहले दीपम की मदद के लिए दो लेनदेन सलाहकारों को प्रक्रिया में शामिल करने का प्रस्ताव किया है. इसके लिए प्रतिष्ठित पेशेवर परामर्श फर्म, निवेश बैंकर, मर्चेंट बैंकर, वित्तीय संस्थान या बैंकों से आवेदन मांगे गए हैं. उपरोक्त लोग इस काम के लिए आवेदन और बोलियां 13 जुलाई 2020 तक जमा करा सकते हैं. दीपम इन बोलियों को 14 जुलाई को खोलेगा. इसके लिए आवेदक के पास आईपीओ, रणनीतिक विनिवेश, अधिग्रहण और विलय गतिविधियों में कम से कम तीन वर्षका अनुभव होना चाहिए.

यह भी पढ़ें: चीन ने अब आर्थिक मोर्चे पर दी मोदी सरकार को धमकी, उठाना पड़ेगा ज्यादा नुकसान

वहीं उसने कम से कम एक अप्रैल 2017 से 31 मार्च 2020 के बीच कम से कम 5,000 करोड़ रुपये या उससे अधिक के आईपीओ में परामर्श की भूमिका निभायी हो या उसका प्रबंधन किया हो. या फिर उसके पास इसी अवधि में 15,000 करोड़ रुपये के पूंजी बाजार के लेनदेन करने का अनुभव हो. गौरतलब है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण 2020-21 में एलआईसी के विनिवेश का एलान किया था। इसके लिए आईपीओ का रास्ता चुना गया.