logo-image

जॉनसन एंड जॉनसन 2023 तक बंद करेगा ये प्रॉडक्ट, दशकों तक की तगड़ी कमाई

लाखों शिकायतों को देखते हुए कंपनी अब इस प्रॉडक्ट की ब्रिकी को पूरी तरह से बंद करने वाली है. 2020 में अपने पाउडर की बिक्री अमेरिका और कनाडा में बंद कर दी थी.

Updated on: 12 Aug 2022, 10:06 AM

highlights

  • प्रोडक्ट को लेकर 35 हजार महिलाओं ने शिकायत की थी
  • कंपनी पर 15 हजार करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया 
  • कंपनी ने बच्चों के स्वास्थ्य के साथ लापरवाही बरती

नई दिल्ली:

कभी घर-घर में इस्तेमाल होने वाला जॉनसन एंड जॉनसन का बेबी पाउडर (Johnson baby powder) अब वर्ष 2023 से गायब होने वाला है. फार्मा कंपनी पर इस समय हजारों कंज्यूमर के केस चल रहे हैं. लाखों शिकायतों को देखते हुए कंपनी अब इस प्रोडक्ट की ब्रिकी को पूरी तरह से बंद करने वाली है. अमेरिका में हजारों शिकायतों के बाद इसकी बिक्री को यहां पहले ही बंद कर दिया गया है. कंपनी का कहना है कि पहले बेबी पाउडर को दुनिया भर के कई देशों में बेचा जाता था. अब इसे पूरी तरह से हटाने का निर्णय लिया गया. कंपनी ने पहले ही वर्ष 2020 में अपने पाउडर की बिक्री अमेरिका और कनाडा में बंद कर दी थी. इस पाउडर में मिले हानिकारक फाइबर एस्बेस्टस के कारण लोगों में कैंसर होने का खतरा बढ़ रहा था. प्रोडक्ट को लेकर 35 हजार महिलाओं ने शिकायत की थी.

ये भी पढ़ें: एक्सिस म्यूचुअल फंड पर आयकर विभाग का शिकंजा, दो अधिकारियों से हुई पूछताछ

उनका कहना था कि इससे बच्चेदानी का कैंसर होने का खतरा था. इस वजह से अमेरिका में इसकी डिमांड काफी कम हो गई थी. सेल घटने के कारण अमेरिका और कनाडा ने 2020 इस पाउडर पर प्रतिबंध लगा दिया. यहां पर बेबी पाउडर को बेचना बंद कर दिया गया. मगर आज भी ब्रिटेन समेत विश्व के कई देश इसे बेच रहे हैं.

15 हजार करोड़ रुपये का जुर्माना

अमेरिका की एक अदालत ने इस पाउडर से ओवरीन कैंसर का खतरा होने के कारण कंपनी पर 15 हजार करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था. कोर्ट का कहना था कि कंपनी ने बच्चों के स्वास्थ्य के साथ लापरवाही बरती है. कंपनी पर आरोप था कि वह अपने प्रोडक्ट्स में एस्बेस्टस मिलाती है. जज ने आदेश दिया कि कंपनी ने अपराध किया है, उसकी तुलना पैसों से नहीं हो सकती. कोर्ट ने कहा कि जब अपराध बड़ा है तो हर्जाना लगाना भी जरूरी है. आपको बता दें कंपनी अपना बेबी पाउडर 1894 से बेच रही है. अब इसने अमेरिका में प्रोडक्ट की बिक्री को बंद ​कर दिया है.