News Nation Logo
Banner

जेफ बेजोस (Jeff Bezos) आज छोड़ देंगे Amazon के CEO का पद, जानिए अब क्या करेंगे

अमेजन वेब सर्विसेज (AWS) के CEO एंडी जेसी (Andy Jassy) जेफ बेजोस का स्थान लेंगे. जेफ बेजोस ने फरवरी में कर्मचारियों को लिखे अपने पत्र में लिखा था कि वह अमेजन के अहम प्रोजेक्ट्स के साथ से जुड़े रहेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 05 Jul 2021, 09:41:43 AM
जेफ बेजोस (Jeff Bezos)

जेफ बेजोस (Jeff Bezos) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • स्पेस फ्लाइट के मिशन पर काम कर रहे हैं जेफ बेजोस 
  • ब्लू ओरिजिन के 'न्यू शेफर्ड' अंतरिक्षयान पर सवार होंगे

नई दिल्ली :

अमेजन (Amazon) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने अपने पद से इस्ताफा दे दिया है. बेजोस आज यानी सोमवार (5 जुलाई 2021) से कंपनी के सीईओ नहीं रहेंगे. अमेजन वेब सर्विसेज (AWS) के CEO एंडी जेसी (Andy Jassy) जेफ बेजोस का स्थान लेंगे. बेजोस ने फरवरी के अपने पत्र में लिखा था कि वह अपनी नई भूमिका के साथ नए प्रोडक्ट के ऊपर ध्यान केंद्रित करेंगे. स्पेस फ्लाइट (Space Flight) के मिशन पर बेजोस काम कर रहे हैं. बेजोस अपनी कंपनी 'ब्लू ओरिजिन' की इस महीने संचालित होने वाली पहली स्पेस फ्लाइट में सवार होने जा रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बेजोस ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर कहा था कि वह और उनके भाई ब्लू ओरिजिन के 'न्यू शेफर्ड' अंतरिक्षयान पर सवार होंगे. यह अंतरिक्षयान 20 जुलाई को उड़ान भरने जा रहा है.   

यह भी पढ़ें: Sensex Open Today: 198 प्वाइंट बढ़कर खुला सेंसेक्स, निफ्टी में भी मजबूती

बता दें कि जेफ बेजोस ने फरवरी में कर्मचारियों को लिखे अपने पत्र में लिखा था कि वह अमेजन के अहम प्रोजेक्ट्स के साथ से जुड़े रहेंगे. उन्होंने पत्र में लिखा है कि वह यह ऐलान करते हुए उत्साहित हैं कि वह अब अमेजन में कार्यकारी चेयरमैन की भूमिका निभाएंगे. बता दें कि अमेजन ने 31 दिसंबर, 2020 को खत्म हुई चौथी तिमाही के लिए वित्तीय नतीजें जारी किए थे. अमेजन ने 2020 के आखिरी तीन महीने में 100 बिलियन डॉलर की बिक्री का आंकड़ा हासिल किया था.

1994 में शुरु की थी अमेजन
अपने शुरूआती जीवन में जेफ बेजोस ने कई कंपनियों में नौकरी करने के बाद एक ऑनलाइन स्टोर खोला और वहीं से उनके किस्मत का सितारा चमक गया. बेजोस ने वर्ष 1994 में अमेजन की शुरुआत एक गैराज से की थी. हालांकि शुरुआती दौर में बेजोस इस प्लेटफॉर्म के जरिए सिर्फ किताबें ही बेचा करते थे लेकिन उन्होंने जुलाई 1995 में इसकी वेबसाइट को शुरू किया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वेबसाइट शुरू करने के करीब 2 साल बाद यानि 1997 के आखिर तक अमेजन के पास 150 से ज्यादा देशों में 15 लाख से अधिक ग्राहक हो चुके थे. उसके बाद बेजोस ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और वह कारोबारी दुनिया में नई-नई ऊंचाई छूने लग गए. 

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 5 July 2021: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोने-चांदी में क्या करें?, जानिए जानकारों की राय

शुरुआती दौर में खा चुके है झटका
ऐसा नहीं है कि जेफ बेजोस को शुरूआत से ही सफलता मिलनी शुरू हो गई थी. दरअसल उन्हें भी शुरुआती कुछ वर्षों में घाटा उठाना पड़ा था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बेजोस को कंपनी शुरू करने के पहले साल ही तकरीबन 16 लाख रुपये का भारी नुकसान उठाना पड़ा था. हालांकि समय बीतने के साथ वह कारोबार की बारीकियों को समझते गए और नुकसान को मुनाफे की ओर मोड़ ले गए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1995 में अमेजन को 1.64 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल हुआ था लेकिन 2005 में कंपनी को जो मुनाफा हासिल हुआ वह लगातार अभी तक कायम है.

First Published : 05 Jul 2021, 09:41:43 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.