News Nation Logo

दुनिया के सबसे अमीर शख्स Jeff Bezos आज भरेंगे अंतरिक्ष में उड़ान, ऐसा होगा पूरा सफ़र

मंगलवार को बेजोस (Jeff Bezos) अपने भाई Mark Bezos के साथ साथ एक सबसे बुजुर्ग और एक सबसे युवा ऐस्ट्रोनॉट को भी लेकर जाएंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 20 Jul 2021, 12:07:09 PM
Jeff Bezos

Jeff Bezos (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • अंतरिक्ष उड़ान में बेजोस ब्रदर्स के साथ दो अन्य लोग भी होंगे शामिल
  • नील आर्मस्ट्रांग और बज़ एल्ड्रिन के अपोलो 11 मिशन की सालगिरह पर भरेंगे उड़ान

वॉशिंगटन:

दुनिया के सबसे अमीर शख्स और अमेज़न (Amazon) मालिक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) इस बार एक अलग ही तहलका मचाने वाले हैं. दरअसल, Jeff Bezos इस बार अंतरिक्ष में उड़ान भरने जा रहे हैं. इस स्पेस मिशन के लिए उन्होंने पूरी तरह से अपनी कमर कस ली है. मंगलवार को बेजोस अपने भाई Mark Bezos के साथ साथ एक सबसे बुजुर्ग और एक सबसे युवा ऐस्ट्रोनॉट को भी लेकर जाएंगे. जानकारी के मुताबिक़, इस सफ़र के दौरान Jeff Bezos कुल 11 मिनट तक के लिए ही अंतरिक्ष में रहेंगे. इस पूरे सफ़र में ख़ास बात वो रॉकेट है जिसमें बेजोस सफ़र करने जा रहे हैं. कौन सा है वो रॉकेट, क्या है उसकी खासियत और क्या कुछ होने वाला है इस सफ़र के दौरान इन सभी बातों की आपको जानकारी देंगे. लेकिन पहले ये बता देते हैं कि अंतरिक्ष का ये अनोखा और मज़ेदार सफ़र शुरु करने से पहले बेजोस ने अपने साथियों से क्या कहा.  

यह भी पढ़ें: Sensex Open Today 20 July 2021: लगातार दूसरे दिन शेयर बाजार में कमजोरी, 121 प्वाइंट गिरकर खुला सेंसेक्स

साथियों से बोले बेजोस
बेजोस ने CBS के 'The late night show with Stephen Colbert' पर अपनी इस स्पेस ट्रिप के बारे में बताते हुए कहा, 'सिट बैक, रिलैक्स, खिड़की के बाहर देखिए और बाहर व्यू को महसूस कीजिए'.

रॉकेट की खासियत
बता दें कि, बेजोस और उनके भाई मार्क बेजोस 'न्‍यू शेफर्ड रॉकेट सबऑर्बिटल फ्लाइट' से इस सफ़र को तय करने वाले हैं जो पूरी तरह से ऑटोनॉमस है और ध्‍वनि की तीन गुना रफ्तार से अंतरिक्ष की ओर जाने में सक्षम भी. यह रॉकेट तब तक अंतरिक्ष में जाता रहेगा जब तक कि उसका ज्‍यादातर ईंधन खत्‍म नहीं हो जाता. जिसके हिसाब से बेजोस की उड़ान धरती से करीब 100 किमी की ऊंचाई तक ही रहेगी.

                                                              

यही नहीं, यह कैप्‍सूल के सबसे ज्‍यादा ऊंचाई तक पहुंचने पर रॉकेट से अलग हो जाएगा. अंतरिक्ष में घूमने के दौरान कुछ मिनट बिना ग्रैविटी भारहीनता भी रहेगी जिसके बाद स्‍पेस कैप्‍सूल बेजोस को लेकर धरती की ओर रवाना हो जाएगा. रॉकेट की रफ़्तार को कम करने के लिए इसमें अपने आप पैराशूट खुलने का भी ऑप्शन है. साथ ही, रॉकेट अपने इंजन को फिर से चालू कर अपने कंप्‍यूटर की मदद से ठीक जगह पर लैंड करने में भी केपेबल है.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 20 July 2021: सोने-चांदी में खरीदारी या बिकवाली को लेकर क्या अनुमान जता रहे हैं जानकार, जानिए यहां

इतिहास रचने की तैयारी
जेफ बेजोस ने ऐलान किया है कि उनके साथ फंक भी इंसानों को ले जा रही Blue Origin की पहली स्पेस फ्लाइट में जाएंगी. बता दें कि, यह फ्लाइट 1969 में Neil Armstrong और Buzz Aldrin के अपोलो 11 मिशन की लैंडिंग की सालगिरह पर उड़ेगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 20 Jul 2021, 12:07:09 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.