News Nation Logo
Banner

जम्मू-कश्मीर के इस बड़े बैंक पर होगा मोदी सरकार का कब्जा, जानें क्यों

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य से अनुच्छेद 370 हटने के बाद केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार जम्मू एंड कश्मीर बैंक (Jammu & Kashmir Bank) का अधिग्रहण करने जा रही है.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 08 Aug 2019, 03:30:53 PM
जम्मू एंड कश्मीर बैंक (Jammu & Kashmir Bank) - फाइल फोटो

जम्मू एंड कश्मीर बैंक (Jammu & Kashmir Bank) - फाइल फोटो

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद राज्य की बहुत सी चीजों में बदलाव देखने को मिलेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य से अनुच्छेद 370 हटने के बाद केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार जम्मू एंड कश्मीर बैंक (Jammu & Kashmir Bank) का अधिग्रहण करने जा रही है. बता दें कि यह जम्मू एंड कश्मीर बैंक राज्य का सबसे बड़ा बैंक है. केंद्र शासित प्रदेश बनने से पहले यह बैंक राज्य सरकार के अधीन काम काज कर रहा था. वहीं अब केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद यह बैंक केंद्र के अधीन आ जाएगा. अबू वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) जम्मू एंड कश्मीर बैंक का संचालन देखेगा.

यह भी पढ़ें: National Dollar Day: पहले डॉलर पर लिंकन, जॉर्ज वाशिंगटन नहीं इनकी थी तस्वीर

J&K Bank में राज्य सरकार की थी करीब 60 फीसदी हिस्सेदारी
जम्मू एंड कश्मीर बैंक (J&K Bank) में राज्य सरकार की करीब 60 फीसदी हिस्सेदारी है, लेकिन अब यह हिस्सा केंद्र सरकार को मिल जाएगा. पहले के नियम के अनुसार इस बैंक पर RBI नियंत्रण नहीं था. बता दें कि जम्मू एंड कश्मीर बैंक को राज्य में रिजर्व बैंक (RBI) जैसा दर्जा प्राप्त था. वित्त मंत्रालय को अब इस बैंक की नियुक्तियों का अधिकार मिल जाएगा. केंद्र सरकार के अंर्तगत आते ही इस बैंक पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नियम प्रभावी हो जाएंगे. हालांकि अभी तक इसको लेकर कोई भी आधिकारिक बयान नहीं आया है.

यह भी पढ़ें: PNB ने गरीब खाताधारकों को लेकर उठाया ये बड़ा कदम

जम्मू एंड कश्मीर बैंक (J&K Bank) की ब्रांच राज्यभर में मौजूद हैं. राज्य के सचिव के पास J&K Bank के करीब 55.89 फीसदी और राज्य सरकार के ही वित्त विभाग के पास 3.34 फीसदी हिस्सेदारी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार के अंर्तगत आते ही इस बैंक के प्रबंधन में बड़ा बदलाव हो सकता है. इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में बैंक का मुनाफा 58 फीसदी घटकर के 22 करोड़ रुपये पर आ गया था.

First Published : 08 Aug 2019, 03:30:53 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो