logo-image
लोकसभा चुनाव

Explainer: क्यों बार-बार शनिवार को खुल रहा है शेयर मार्केट, आपको जरूर जानना चाहिए कारण

भारतीय शेयर मार्केट में कुछ अलग हो रहा है. दुनिया भर के अधिकांश मार्केट सोमवार से शुक्रवार तक खुलते हैं. वे शनिवार-रविवार को बंद रहते हैं. भारतीय मार्केट में भी ऐसा ही होता है.

Updated on: 18 May 2024, 06:46 PM

नई दिल्ली:

Share Mareket Special Trading Sessions: भारतीय शेयर मार्केट में कुछ अलग हो रहा है. दुनिया भर के अधिकांश शेयर मार्केट सोमवार से शुक्रवार तक खुलते हैं. वे वीकेंड के शनिवार और रविवार को दो दिन बंद रहते हैं. आम तौर पर भारतीय शेयर मार्केट में भी ऐसा ही होता है, लेकिन इस साल कुछ अलग ही देखने को मिल रहा है. इस सप्ताह शेयर मार्केट में 5 दिनों की जगह 6 दिनों का कारोबार हुआ है, आज शनिवार को भी बाजार में कारोबार देखने को मिला.

यह पहला मौका नहीं है. इस साल अब तक 3 बार ऐसा हो चुका है. इससे पहले शनिवार और रविवार को शेयर मार्केट सिर्फ तब ही खुलता था जब इन दिनों पर दीपावली का त्योहार पड़े. दीपावली के दिन इंडियन शेयर मार्केट एक घंटे के स्पेशल मुहूर्त कारोबार के लिए खुला करते हैं. लेकिन जनवरी से मई 2014 के दौरान जिन तीनों मौकों पर बाजार शनिवार को खुला, तीनों में एक भी मौके पर दीपावली नहीं थी. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर क्यों बार-बार शनिवार को शेयर मार्केट खुल रहा है. इसके पीछे का कारण आपको जरूर जानना चाहिए.

इस साल पहली बार जनवरी में शनिवार को मार्केट खुला था. 22 जनवरी को अयोध्या राम मंदिर समारोह था. उस दिन सोमवार था, मार्केट में अवकाश की घोषणा की गई थी. इसलिए शनिवार (20 जनवरी, 2024) को स्पेशल कारोबार हुआ था. दूसरा मौका 2 मार्च को आया. उस दिन भी आज यानी 18 मई की तरह ही शनिवार को कारोबार हुआ था.

बढ़िया रहे हैं स्पेशल कारोबार के दिन

पिछले दोनों शनिवार के दिनों में शेयर मार्केट में अच्छा कारोबार हुआ था. वहीं आज का दिन भी शेयर मार्केट में कारोबार के लिहाज से बढ़िया दिन रहा है. आज के कारोबार में सेंसेक्स 88.91 अंक (0.12%) के और निफ्टी 98.15 अंक यानी 0.44% के फायदे में रहा. वहीं 2 मार्च का दिन नए रिकॉर्ड और नए इतिहास वाला साबित हुआ था. उस दिन सेंसेक्स 1,305.85 अंक यानी 1.80% की तेजी के साथ 73,806.15 अंक पर और निफ्टी 50 इंडेक्स 395.60 अंक (1.80%) की छलांग लगाकर 22,378.40 अंक पर बंद हुआ था.

क्यों बार-बार शनिवार को खुल रहा है मार्केट?

क्यों बार-बार शनिवार को खुल रहा है मार्केट? जवाब है बाजार नियामक सेबी के निर्देश पर. अब आइए इसके पीछे की वजह जान लेते हैं. दरअसल घरेलू बाजार में इमरजेंसी को ध्यार में रखकर एक वैकल्पिक व्यवस्था तैयार की गई है. इसके तहत शेयर बाजारों की डिजास्टर रिकवरी साइट बनाई गई हैं. शनिवार को हो रहे ये स्पेशल कारोबार उसी स्पेशल साइट के जरिए हो रहे हैं. इसके जरिए इनके जरिए से आपदा को ध्यान में रखकर तैयार साइट की टेस्टिंग की जा रही है. इसके पीछे का मकसद है कि अगर कभी कोई इमरजेंसी आती है या युद्ध जैसे हालात बनते हैं, तो उस स्थिति में भी मार्केट में कारोबार सुचारू रूप से चलाना संभव हो सके.