logo-image

भारत की टेक कंपनियों ने दी अमेरिकियों को नौकरी, 2 लाख लोगों को मिला रोजगार

India Tech Industry Update: अमेरिका में रोजगार का ये आंकड़ा बीते साल 2021 का है. रिपोर्टस की मानें तो टेक कंपनियों ने साल 2021 में 103 बिलियन डॉलर का रेवेन्यू जेनरेट करने में बड़ी कामियाबी हासिल की है. 

Updated on: 14 Jul 2022, 08:48 PM

highlights

  • भारतीय कंपनियों द्वारा अमेरिका में रोजगार का ये आंकड़ा बीते साल 2021 का है
  • कंपनियों ने अमेरिका की अर्थव्यवस्था में करीब 198 अरब डॉलर का दिया योगदान

नई दिल्ली:

India Tech Industry Update: भारत की टेक कंपनियों को लेकर बड़ी खबर मिल रही है. ताजा रिपोर्ट्स का दावा है कि भारत की टेक कंपनियों ने अमेरिका में रोजगार उपलब्ध करवाया है. करीब 2 लाख अमेरिकियों को भारत की टेक कंपनियों ने नौकरी दी हैं. अमेरिका में रोजगार का ये आंकड़ा बीते साल 2021 का है. रिपोर्टस की मानें तो टेक कंपनियों ने साल 2021 में 103 बिलियन डॉलर का रेवेन्यू जेनरेट करने में बड़ी कामियाबी हासिल की है. 

साल 2017 के बाद से रोजगार में हुई इतनी वृद्धि
बीते बुधवार को नैसकॉम की एक नई रिपोर्ट में ये अमेरिका में रोजगार को लेकर ये दावा किया गया है. रिपोर्ट का कहा गया है कि इंडियन टेक्नोलॉजी कंपनीज ने पिछले साल यूएस में 103 अरब डॉलर का राजस्व अर्जित किया.

 ये भी पढ़ेंः रिपोर्ट का दावा, बीते वित्त वर्ष में आईएसएफ ने 12.6 लाख लोगों को दिलाया रोजगार

यूएस में भारतीय कंपनियों ने 2,07,000 लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाया. भारतीय कंपनियों ने नागरिकों को 106,360 डॉलर के औसत वेतन के साथ नौकरियां दीं है. साथ ही कहा गया है कि साल 2017 के बाद से 22 फीसदी रोजगार वृद्धि भी दर्ज की गई है. Nassom और IHS Markit की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय कंपनियों ने अमेरिका की अर्थव्यवस्था में करीब 198 अरब डॉलर का योगदान दिया है.

ये भी पढ़ेंः Wholesale Price Index: जून में महंगाई दर में आई कमी, सरकार को इस हफ्ते दूसरी बड़ी कामियाबी

नैसकॉन के अध्यक्ष देबजानी घोष ने कहा कि भारतीय तकनीकी कंपनियां 500 में से 75 फीसदी के साथ काम करता है. इनमें से अधिकतर के मु्ख्यालय अमेरिका में हैं. यही वजह कि क्षेत्र डिजिटल युग की चुनौतियों को बेहतर ढ़ंग से समझता है और नई चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार है.