logo-image

भारत में व्यापार करना हुआ और भी बेहतर, हासिल हुआ ये बड़ा मुकाम

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कहा कि भारत ने वर्ल्ड बैंक द्वारा जारी किए गए ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में 77वें से 63वां स्थान हासिल किया है.

Updated on: 24 Oct 2019, 01:59 PM

नई दिल्ली:

भारत ने व्यापार करना और भी बेहतर हुआ है. ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में 14वें स्थान की छलांग लगाकर भारत ने 63वां स्थान हासिल किया है. देश लगातार तीसरी बार शीर्ष 10 परफॉर्मर की सूची में शामिल हुआ है. वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कहा कि भारत ने वर्ल्ड बैंक द्वारा जारी किए गए ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में 77वें से 63वां स्थान हासिल किया है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को देश की समृद्धि और रोजगार सृजन के लिए भारत के कारोबारी माहौल में सुधार के लिए बधाई.

2014 में 142वें स्थान पर था भारत
वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री मोदी के कार्यभार संभालने के समय भारत 190 देशों से जुड़ी इसी सूची में 142वें स्थान पर था. पिछले साल ही, भारत ने 23वें स्थान की छलांग लगाकर इस सूची में 77वां स्थान हासिल किया था.

भारत की अर्थव्‍यवस्‍था (Indian Economy) की रफ्तार में आई हालिया कमी पर विपक्ष की आलोचना झेल रही मोदी सरकार को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund) ने दिवाली की खुशखबरी दी है. IMF ने अपने एक अनुमान में कहा है कि 6.1 फीसदी से बढ़कर 7 फीसदी तक पहुंच जाएगी. बता दें IMF ने भारत के विकास दर को लेकर अप्रैल में लगाए गए अनुमान में 1.2 फीसदी की कटौती कर दी थी. सिर्फ 6.1 फीसदी रहने की संभावना जताई थी. बता दें IMF ने 2019 में वैश्विक आर्थिक वृद्धि (economy growth) दर का अनुमान घटाकर 3 प्रतिशत कर दिया है.