logo-image

प्याज डीलरों पर इनकम टैक्स का छापा, 100 से ज्यादा जगहों पर छापेमारी जारी

आयकर विभाग 100 से ज्यादा जगहों पर छापेमारी कर रहा है. आयकर विभाग ने दिल्ली, राजस्थान, गुजरात, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, नागपुर, नासिक और मुंबई में कई जगहों पर छापे मारे हैं.

Updated on: 11 Nov 2019, 03:40 PM

नई दिल्ली:

जमाखोरी और प्याज कीमतों को बढ़ाने की रिपोर्ट मिलने के बाद सोमवार को देशभर में प्याज डीलरों पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने छापा मारा है. आयकर विभाग 100 से ज्यादा जगहों पर छापेमारी कर रहा है. आयकर विभाग ने दिल्ली, राजस्थान, गुजरात, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, नागपुर, नासिक और मुंबई में कई जगहों पर छापे मारे हैं.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Technical Analysis 11 Nov: टेक्निकल चार्ट पर सोने-चांदी में आज गिरावट की आशंका, एंजेल ब्रोकिंग की रिपोर्ट

प्याज की सप्लाई बढ़ने के बावजूद कीमतों में बढ़ोतरी जारी
देशभर की मंडियों में प्याज की आपूर्ति बढ़ाने की तमाम कोशिशों के बावजूद इसकी कीमतों में वृद्धि का सिलसिला जारी है. देश की राजधानी दिल्ली स्थित आजादपुर मंडी में सोमवार को प्याज की आवक में वृद्धि होने के बावजूद कीमत घटने के बजाए बढ़ ही गई. कारोबारियों ने बताया कि आजादपुर मंडी में प्याज के थोक दाम में करीब पांच रुपये प्रति किलो यानी 500 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि दर्ज की गई. आजादपुर मंडी में शनिवार को जहां प्याज का थोक भाव 35-55 रुपये प्रति किलो था वहीं सोमवार को थोक भाव 40-60 रुपये प्रति किलो हो गया.

यह भी पढ़ें: डायरेक्ट टैक्स कोड (Direct Tax Code) में बड़े बदलाव की तैयारी में मोदी सरकार

दिल्ली-NCR में 100 रुपये तक मिल रहा है प्याज
दिल्ली-NCR के बाजारों में खुदरा कारोबारी 80-100 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज बेच रहे हैं. आजादपुर मंडी के कारोबारी और ऑनियन मर्चेंट एसोसिएशन के प्रेसीडेंट राजेंद्र शर्मा ने बताया कि बारिश के कारण महाराष्ट्र समेत सभी प्रमुख प्याज उत्पादक प्रदेशों में नई फसल को काफी नुकसान हुआ है, जबकि पुराने प्याज का स्टॉक बहुत कम बचा हुआ है, इसलिए कीमतों में और वृद्धि होने की संभावना है. आवक बढ़ने पर भी दाम नहीं घटने को लेकर पूछने पर उन्होंने कहा कि किसान से ही उंचे भाव पर प्याज की खरीद हो रही है, जिससे कीमतों में वृद्धि हुई है. उन्होंने कहा कि यही कारण है कि शनिवार के मुकाबले आवक में 10 फीसदी से ज्यादा वृद्धि होने के बावजूद प्याज की कीमत बढ़ गई है.