logo-image

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के इस कदम से ग्राहकों को होगा बड़ा फायदा, पढ़ें पूरी खबर

ICICI Bank की कटौती के बाद 1 साल की अवधि वाले कर्ज के लिए MCLR घटकर 8.65 फीसदी हो गया है. 1 महीने और 6 महीने की अवधि वाले कर्ज पर ब्याज दर 0.10 फीसदी घटकर क्रमश: 8.40 फीसदी और 8.60 फीसदी हो गई है.

Updated on: 02 Jul 2019, 10:39 AM

highlights

  • ICICI Bank ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) घटाने का ऐलान किया
  • आईसीआईसीआई बैंक ने विभिन्न अवधि के लिए MCLR में 0.10 फीसदी की कमी की घोषणा की
  • ब्याद दरें घटने के बाद 1 साल की अवधि वाले कर्ज के लिए MCLR घटकर 8.65 फीसदी हुआ

नई दिल्ली:

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी है. आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों को अब होम और ऑटो लोन के लिए EMI कम चुकानी होगी. दरअसल ICICI Bank ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) घटाने का ऐलान किया है.

यह भी पढ़ें: Gold-Silver Outlook 2 July: सोना-चांदी हुए सस्ते, अब इन भाव पर क्या करें निवेशक, जानें टॉप ट्रेडिंग कॉल

आईसीआईसीआई बैंक ने विभिन्न अवधि के लिए बेंचमार्क उधार दर (MCLR) में 0.10 फीसदी की कमी की घोषणा की है. बैंक की नई दरें तत्काल प्रभाव से लागू हो गई हैं. गौरतलब है कि RBI फरवरी से अब तक रेपो रेट में 0.75 फीसदी की कटौती कर चुका है.

सस्ता हो जाएगा होम लोन, ऑटो लोन और पर्सनल लोन
आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के इस कदम के बाद ग्राहकों का होम लोन, ऑटो लोन और पर्सनल लोन सस्ता हो जाएगा. गौरतलब है कि MCLR घटने से मौजूदा लोन सस्ते हो जाते हैं. ग्राहकों को पुरानी EMI के मुकाबले घटी हुई EMI देनी पड़ती है.

यह भी पढ़ें: Alert! जुलाई महीने में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

ICICI Bank की कटौती के बाद 1 साल की अवधि वाले कर्ज के लिए MCLR घटकर 8.65 फीसदी हो गया है. 1 महीने और 6 महीने की अवधि वाले कर्ज पर ब्याज दर 0.10 फीसदी घटकर क्रमश: 8.40 फीसदी और 8.60 फीसदी हो गई है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price 2 July: आम आदमी को झटका, 6 दिन से पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी जारी

MCLR क्या है - What Is MCLR
MCLR को मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट भी कहते हैं. इसके तहत बैंक अपने फंड की लागत के हिसाब से लोन की दरें तय करते हैं. ये बेंचमार्क दर होती है. इसके बढ़ने से आपके बैंक से लिए गए सभी तरह के लोन महंगे हो जाते हैं. साथ ही MCLR घटने पर लोन की EMI सस्ती हो जाती है.