News Nation Logo
Banner

पहली तिमाही में हुंडई और किया मोटर की बिक्री में गिरावट दर्ज

दक्षिण कोरियाई कार निर्माता कंपनी हुंडई ने मंगलवार को एक रिपोर्ट में कहा कि अप्रैल में उसकी कारों की बिक्री में दस से अधिक अंकों गिरावट दर्ज की गई है। इसका कारण चीन में कारों की मांग में कमी आना है।

IANS | Updated on: 02 May 2017, 07:25:53 PM
हुंडई कार

नई दिल्ली:

दक्षिण कोरियाई कार निर्माता कंपनी हुंडई ने मंगलवार को एक रिपोर्ट में कहा कि अप्रैल में उसकी कारों की बिक्री में दस से अधिक अंकों गिरावट दर्ज की गई है। इसका कारण चीन में कारों की मांग में कमी आना है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण कोरिया की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी हुंडई मोटर तथा उसकी सहायक कंपनी किया मोटर ने अप्रैल में वैश्विक स्तर पर क्रमश: 364,225 कारें तथा 209,832 कारों की बिक्री की, जो पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में क्रमश: 11.7 फीसदी तथा 13.2 फीसदी कम है।

और पढ़ेंः ट्रंप की धमकी का असर, ए1बी वीज़ा पर सख्ती के बाद इंफोसिस का एक्शन प्लान, 10,000 अमेरिकी नागरिकों को देगी नौकरी

घरेलू बाजार में हुंडई की कारों की बिक्री में 1.5 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है, लेकिन वैश्विक मांग में 13.9 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं किया की कारों की स्थानीय तथा वैश्विक, दोनों ही बाजारों में मांग में गिरावट आई है।

इस गिरावट के लिए चीन में कारों की मांग में कमी को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। मार्च में, चीन में हुंडई तथा किया के कारों की संयुक्त बिक्री में पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 52.2 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी।

और पढ़ेंः सैमसंग गैलेक्सी S7 और S7 edge स्मार्टफोन की ज़बरदस्त बिक्री, 5 करोड़ से ज्यादा बिके मोबाइल फोन

दक्षिण कोरियाई कंपनियों के लिए चीन सबसे बड़ा बाजार है। साल 2016 में हुंडई तथा किया के एक चौथाई वाहन केवल चीन में बिके थे।

वहीं, जीएम कोरिया की वैश्विक बिक्री में 2.8 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई, जबकि सेंगयॉन्ग मोटर की बिक्री में 17.8 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

केवल रेनो सैमसंग ने अप्रैल महीने में वैश्विक स्तर पर 22,444 वाहन बेचे और उसकी बिक्री में पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 2.1 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

IPL 10 से जुड़ी हर खबर के लिए यहां क्लिक करें

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 02 May 2017, 07:01:00 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.