logo-image

Bank FD: कैसे कैलकुलेट करें कब होगा पैसा दोगुना, इस नियम से मिनटों में पता लगाएं 

आपको अपने इन्वेटमेंट टूल (पीपीएफ, एफडी, एससीएसएस) पर मिलने वाले ब्याज को 72  में से डिवाइड करना होगा.

Updated on: 25 Sep 2023, 07:07 PM

नई दिल्ली:

हर निवेश में निवेशक चाहता है कि उसका पैसा दोगुना हो जाए. पीपीएफ और एफडी जैसी योजनाओं में निवेश कितने वक्त में दोगुना होगा. ये पता करने के लिए निवेशक कई बार वित्तीय सलाहाकार की सहायता लेते हैं. मगर आप अर्थशास्त्र को लेकर सिंपल सा फार्मूला तय करके बहुत कम समय में आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपका पैसा कितने समय में दोगुना होने वाला है. कोई भी निवेश कितने समय में दोगुना होता है, ये आप आसानी से रूल 72 के जरिए जान सकेंगे. इसके लिए आपको अपने इन्वेटमेंट टूल (पीपीएफ, एफडी, एससीएसएस) पर मिलने वाले ब्याज को 72  में से डिवाइड करना होगा. इसके बाद आपके सामने वह संख्या सामने आएगी कि कितने वर्ष में आपका रिटर्न दोगुना हो जाएगा. 

नियम के तहत रूल 72: 72/7.1= 10.14 वर्ष. अगर आप सबसे ज्यादा ब्याज वाली एफडी में पैसे लगाएंगे, तो आपका पैसा 10.14  वर्ष में दोगुना होने वाला है. इस रूल का उपयोग आप रिटर्न देने वाले किसी भी उपक्रम को लेकर कर सकते हैं. ये बता देगा कि आपका रिटर्न कितने समय में दोगुना  हो जाएगा.

सीनियर सी​टिजन को FD पर सबसे अधिक ब्याज देने वाला बैंक 

सीनियर सिटीजन्स के लिए DCB Bank 8.35 प्रतिशत की दर से FD पर ब्याज दे रहा है. ये ब्याज दर 25 माह से लेकर 37 माह की अवधि वाले एफडी को लेकर है. 37 महीने की अवधि वाले एफडी   के लिए ये बैंक 8.5 प्रतिश की दर से ब्याज ऑफर कर रहा है. यह एफडी स्कीम्स पर मिलने वाले सबसे ज्यादा ब्याज दरों में से एक है.

IndusInd Bank सीनियर सिटीजन को FD पर 33 महीने से लेकर 39 महीने तक की अवधि में मैच्योर होने वाले एफीड पर 8 प्रतिशत की दर से ब्याज ऑफर कर रहा है. 19 माह में और 24 महीने मैच्योर होने वाले एफडी पर ये बैंक 8.25% की दर से ब्याज मिल सकेगा.