logo-image

एयर इंडिया (Air India) को किसी भारतीय कंपनी को देने की कोशिश, सरकार का बड़ा बयान

सरकार ने एयर इंडिया को किसी भारतीय कंपनी के हाथ में सौंपने का इरादा भी जताया है. नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने लोकसभा में प्रश्नकाल में कहा कि एयर इंडिया के रणनीतिक विनिवेश के लिए सरकार प्रतिबद्ध है.

Updated on: 12 Jul 2019, 12:02 PM

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने एयर इंडिया (Air India) को लेकर इरादा साफ कर दिया है. सरकार एयर इंडिया का विनिवेश करने जा रही है. सरकार ने एयर इंडिया को किसी भारतीय कंपनी के हाथ में सौंपने का इरादा भी जताया है.

यह भी पढ़ें: महारत्न, नवरत्न कपंनियों से छिनेगा पीएसयू (PSU) का टैग, जानें क्यों, पढ़ें पूरी खबर

नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने लोकसभा में प्रश्नकाल में कहा कि एयर इंडिया के रणनीतिक विनिवेश के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि एयर इंडिया को रोजाना 20 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हो रहा है. एयर इंडिया की बिक्री के लिए यह बिल्कुल सही समय है.

यह भी पढ़ें: कौन से बैंक दे रहे हैं फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर सबसे ज्यादा ब्याज, देखें पूरी लिस्ट

कोशिश रहेगी भारतीय हाथ में रहे एयर इंडिया
हरदीप सिंह पुरी ने पूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए सदन में कहा कि पिछली बार विनिवेश में हमें सफलता नहीं मिल पाई. पिछली बार की कमियों को दुरुस्त करने का प्रयास किया गया है. इस बार हमें विनिवेश में सफलता मिलने का विश्वास है. पुरी ने कहा कि एयर इंडिया के विनिवेश में यह सुनिश्चित किया जाएगा कि यह भारतीय हाथों में रहे.

यह भी पढ़ें: ITR: इनकम टैक्स (Income Tax) बचाने के टॉप 5 Investment Tips

पुरी ने कहा कि वो एयर इंडिया से सरकार के पूरी तरह से निकलने के पक्ष में हैं. हालांकि उनका कहना है कि एयर इंडिया की पूरी हिस्सेदारी की बिक्री को लेकर अंतिम फैसला मंत्रियों का समूह करेगा, लेकिन अगर व्यक्तिगत रूप से पूछा जाए तो वो एयर इंडिया की पूरी हिस्सेदारी बेचने का समर्थन करेंगे.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी, सिर्फ 10 मिनट से कम समय में मिल जाएगा e-PAN, जानें कैसे

17 फीसदी बढ़ा एविएशन सेक्टर
पुरी का कहना था कि जेट एयरवेज की उड़ान बंद होने के बावजूद देश का घरेलू बाजार बढ़ा है. आज रोज 580 जहाज उड़ रहे हैं. उन्होंने बताया कि देश का उड्डयन क्षेत्र (एविएशन सेक्टर) अप्रैल महीने को छोड़कर 17 फीसदी की दर से बढ़ा है.