logo-image

GST के दायरे में शामिल होगी Cryptocurrency! अगली बैठक में सरकार लेगी बड़ा फैसला

GST On Cryptocurrency: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी काउन्सिल (GST Council) की बैठक  28-29 जून को चंडीगढ़ में होने जा रही है. जीएसटी काउन्सिल की इस बैठक में सरकार क्रिप्टोकरेंसी को लेकर भी बड़ा फैसला ले सकती है.

Updated on: 23 Jun 2022, 10:19 AM

highlights

  • जीएसटी काउंसिल की बैठक 28-29 जून को चंडीगढ़ में
  • बैठक में जीएसटी का दायरा बढ़ाया जाने पर होगा विचार
  • क्रिप्टोकरेंसी जीएसटी के सबसे ऊंचे स्लैब में आ सकती है

नई दिल्ली:

GST On Cryptocurrency: सरकार द्वारा जीएसटी पर गठित मंत्रियों का समूह अपनी सिफारिशों को जीएसटी काउन्सिल (GST Council) की बैठक में सामने रखेगा. जिसके बाद सिफारिशों के लागू होने को लेकर बैठक में फैसला लिया जाएगा. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी काउन्सिल (GST Council) की बैठक  28-29 जून को चंडीगढ़ में होने जा रही है.जीएसटी काउन्सिल (GST Council) की इस बैठक में सरकार क्रिप्टोकरेंसी को लेकर भी बड़ा फैसला ले सकती है. 

दरअसल अगले हफ्ते होने जा रही इस बैठक में जीएसटी का दायरा बढ़ाया जाने पर विचार किया जाएगा. इसी के साथ वर्चुअल डिजिटल एसेट्स को भी जीएसटी के दायरे में लाए जाने का विचार है. इसी कड़ी में माना जा रहा है कि सरकार क्रिप्टोकरेंसी को जीएसटी के दायरे में लाने का फैसला कर सकती है. 

क्रिप्टोकरेंसी को जीएसटी के सबसे ऊंचे स्लैब में शामिल
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार बैठक में क्रिप्टोकरेंसी को जीएसटी के सबसे ऊंचे स्लैब यानि 28 फीसदी में शामिल कर सकती है. बता दें केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने इस साल बजट 2021-2022 पेश करते हुए साफ किया था कि क्रिप्टोकरेंसी से होने वाली कमाई पर 30 फीसदी टैक्स लागू होगा. इसके साथ ही प्रत्यके ट्रांजेक्शन पर 1 फीसदी टीडीएस कटने का ऐलान भी हुआ था. इसे डिजिटल करेंसी को लेकर वैधता की स्थिति साफ होने के रूप में देखा जा रहा था.

ये भी पढ़ेंः ध्यान दीजिए! 1 जुलाई से होगा 12 घंटे काम! ज्यादा पीएफ के साथ 3 तीन का मिलेगा आराम

क्रिप्टोकरेंसी पर संसद में बिल
सरकार लंबे समय से क्रिप्टोकरेंसी पर संसद में बिल लाने की कोशिशों में है. वहीं इस पर अभी तक कुछ फैसला नहीं हो पाया है. जिसके बाद से अगले हफ्ते होने जा रही बैठक के फैसलों पर सबकी नजर बनी हुई है.