logo-image

GST इफेक्ट: सेंसेक्स में शानदार 300 अंकों की उछाल, निफ्टी 9615 के पार

गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) के लागू होने के बाद भारतीय शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल आया। जीएसटी लागू होने के बाद पहले दिन सेंसेक्स जहां 300 अंक मजबूत होकर बंद हुआ वहीं निफ्टी 31,221.60 के स्तर पर बंद हुआ।

Updated on: 03 Jul 2017, 05:27 PM

highlights

  • गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) के लागू होने के बाद भारतीय शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल आया
  • जीएसटी लागू होने के बाद पहले दिन सेंसेक्स जहां 300 अंक मजबूत होकर बंद हुआ वहीं निफ्टी 9615 के स्तर पर बंद हुआ

New Delhi:

गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) के लागू होने के बाद भारतीय शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल आया। जीएसटी लागू होने के बाद पहले दिन सेंसेक्स जहां 300 अंक मजबूत होकर बंद हुआ वहीं निफ्टी 9615 के स्तर पर बंद हुआ।

सेंसेक्स में सबसे ज्यादा मजबूती के साथ बंद होने वाले शेयर आईटीसी (5.70 फीसदी), हीरो मोटोकॉर्प (2.17 फीसदी), मारुति (1.96 फीसदी), कोल इंडिया (1.95 फीसदी), इंफोसिस (1.68फीसदी) और अडानी पोर्ट्स (1.55 फीसदी) रहे। बीएसई में मेटल और ऑयल एंड गैस इंडेक्स भी जबदरस्त उछाल के साथ बंद हुए।

निफ्टी में जहां 36 शेयर हरे निशान में बंद हुए वहीं 14 शेयर लाल निशान में बंद हुए।

GST का असर: सीए ने बढ़ाई फीस, 30% का किया इज़ाफा

निवेशकों ने जीएसटी को लेकर जबरदस्त उत्साह दिखाया। माना जा रहा कि देश के सबसे अहम कर सुधार के लागू होने के बाद जीडीपी में करीब 200 आधारा अंकों की तेजी आएगी। एक जुलाई से लागू हुए जीएसटी ने देश में मौजूद 16 अप्रत्यक्ष करों की जगह ली है।

शेयर बाजार में आई तेजी की वजह आईटी शेयरों में खरीदारी का लौटना रहा। इसके अलावा एफएमसीजी शेयरों में भी खरीदारी लौटी। एफएमसीजी कंपनियों के शेयरों में सोमवार को रिकार्ड वृद्धि देखी गई, जिसमें सबसे ज्यादा वृद्धि आईटीसी के शेयरों में आई। बीएसई के एमएफसीजी सूचकांक सोमवार को पिछले 52 हफ्तों की नई ऊंचाई यानी 10,936.47 अंक पर पहुंच गया।

बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक प्रमुख एफएमसीजी कंपनी आईटीसी के शेयर में वृद्धि का मुख्य कारण जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) के तहत सिगरेट पर लगने वाले अतिरिक्त उत्पाद कर में दी गई छूट है।

वहीं जून महीने में ऑटो कंपनियों की बिक्री के ठीक-ठाक आंकड़ों की वजह से शेयर बाजार में तेजी रही। एक जुलाई से जीएसटी लागू होने के बाद मारुति सुजूकी के शेयरों में करीब 2 फीसदी की तेजी आई। कंपनी ने अपने अधिकांश मॉडलों की कीमतों में करीब 3 फीसदी तक की कटौती का ऐलान किया है।

बीएसई में ऑटो इंडेक्स शानदार 310.85 अंक की तेजी के साथ 23,719.02 अंक पर बंद हुआ। ऑटो इंडेक्स में अशोक लीलैंड, एमआरएफ, आयशर मोटर्स, हीरो मोटोकॉर्प और मारुति के शेयर उछाल के साथ बंद हुए।

वहीं देश में विदेशी निवेशकों ने लगातार पांचवें महीने जून में खरीदारी जारी रखी है। जीएसटी लागू होने और बेहतर मानसून की वजह से संस्थागत विदेशी निवेशकों ने जून महीने में कैपिटल मार्केट मे 29,000 करोड़ रुपये से अधिक की खरीदारी की। यह पिछले तीन महीनों का अधिकतम निवेश है।

जीएसटी 2017: हसमुख अधिया ने दूर GST से जुड़े 7 मिथक, जानिए क्या है सच्चाई