News Nation Logo
Banner

GST काउंसिल की आज होगी बैठक, आम आदमी को मिल सकती है बड़ी राहत

GST Council 46th Meeting: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैठक में GST टैक्स स्लैब को घटाने पर भी विचार हो सकता है. बता दें कि मौजूदा समय में 5 फीसदी, 12 फीसदी, 18 फीसदी और 28 फीसदी जीएसटी दरों के चार स्लैब हैं.

Business Desk | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 31 Dec 2021, 09:05:29 AM
GST Council 46th Meeting

GST Council 46th Meeting (Photo Credit: IANS)

highlights

  • कुछ उत्पादों पर उलट शुल्क ढांचे में सुधार पर भी चर्चा हो सकती है
  • 12 और 18 फीसदी के स्लैब को मिलाने की मांग पर विचार संभव

नई दिल्ली:  

GST Council 46th Meeting: वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) की अध्यक्षता में माल एवं सेवा कर (GST) परिषद की बैठक आज यानी 31 दिसंबर 2021 को होने जा रही है. जीएसटी की इस बैठक में दरों को युक्तिसंगत बनाने पर राज्यों के मंत्रियों की समिति की रिपोर्ट पर चर्चा हो सकती है. इसके अलावा कुछ उत्पादों पर उलट शुल्क ढांचे में सुधार पर भी चर्चा हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जीएसटी परिषद की 46वीं बैठक दिल्ली में होगी. ऐसा माना जा रहा है कि जीएसटी काउंसिल की बैठक 30 दिसंबर को हुई राज्यों के वित्त मंत्रियों की बजट-पूर्व बैठक का विस्तार होगी. 

टेक्सटाइल पर लगाई गई जीएसटी को लिया जा सकता है वापस
आज टेक्सटाइल पर जीएसटी जो 5 फ़ीसदी से 12 फीसदी की गई थी को लेकर रोल बैक की घोषणा मुमकिन है. बता दें कि 80 लाख से ज़्यादा व्यापारी इस व्यापार से जुड़े हुए हैं. जीएसटी काउंसिल में चूंकि राज्यों के प्रतिनिधि ही होते हैं इसलिए 5 राज्यों में चुनाव को देखते हुए आज फैसला लिया जा सकता है. आज दोपहर तीन बजे वित्त मंत्री प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी.

यह भी पढ़ें: साल के आखिरी कारोबारी दिन सोने-चांदी की कैसी रहेगी चाल? जानिए जानकारों का नजरिया

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैठक में GST टैक्स स्लैब को घटाने पर भी विचार हो सकता है. बता दें कि मौजूदा समय में 5 फीसदी, 12 फीसदी, 18 फीसदी और 28 फीसदी जीएसटी दरों के चार स्लैब हैं. इसके अलावा फिटमेंट कमेटी में शामिल राज्यों और केंद्र के कर अधिकारियों ने स्लैब और दरों में बदलाव की सिफारिश की है. साथ ही छूट सूची से वस्तुओं को हटाने के संबंध में मंत्री समूह को सिफारिशें की हुई हैं.

जीएसटी काउंसिल 12 और 18 फीसदी के स्लैब को मिलाने की मांग और कुछ वस्तुओं को मुक्तता की श्रेणी से हटाने पर विचार कर सकती है. आज की बैठक में कपड़ों और फुटवियर पर जीएसटी बढ़ाने के फैसले पर विचार किया जा सकता है.

First Published : 31 Dec 2021, 09:05:29 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.