logo-image

GST Council Meeting: जीएसटी काउंसिल की बैठक में कारोबारियों को GST में मिल सकती है बड़ी राहत, 12 जून को होगी बैठक

GST Council Meeting: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैठक में जीएसटी लेट फीस, राज्यों को मुआवजा और कंपनसेशन सेस फंड में ज्यादा रेवेन्यू जुटाने पर चर्चा होने के आसार हैं.

Updated on: 08 Jun 2020, 10:45 AM

नई दिल्ली:

GST Council Meeting: कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के बीच माल एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की पहली बैठक (GST Council 40th Meeting) 12 जून को होने जा रही है. जीएसटी काउंसिल की यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जीएसटी काउंसिल की बैठक में कारोबारियों को राहत देने के लिए कई ऐलान हो सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैठक में जीएसटी लेट फीस, राज्यों को मुआवजा और कंपनसेशन सेस फंड में ज्यादा रेवेन्यू जुटाने पर चर्चा होने के आसार हैं.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में मामूली नरमी, 1 पैसे गिरकर खुला भाव

बता दें कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण की शुरुआत के बाद जीएसटी परिषद की पहली बैठक होगी. कोरोना वायरस महामारी के प्रसार को रोकने के लिये 25 मार्च से देश भर में लॉकडाउन लागू है. इसके कारण कर संग्रह प्रभावित हुआ है. जीएसटी परिषद की अध्यक्षता केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा की जाती है और इसमें सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधि शामिल होते हैं.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Rate Today 8 June 2020: आज फिर बढ़ गए पेट्रोल-डीजल के दाम, फटाफट चेक करें नए रेट, रविवार को 83 दिन बाद बढ़ी थी कीमतें

मार्च में हुई थी जीएसटी काउंसिल की आखिरी बैठक
सूत्रों के मुताबिक, 14 जून को जीएसटी परिषद की संभावित बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये होगी. उल्लेखनीय है कि मार्च में आयोजित जीएसटी परिषद की 39वीं बैठक में कोरोनो वायरस महामारी के अर्थव्यवस्था पर प्रभाव के बारे में चर्चा की गयी थी. हालांकि तब भारत में इस महामारी के संक्रमण के मामले काफी कम थे और तब लॉकडाउन भी लागू नहीं हुआ था. इस बीच, वित्त मंत्रालय राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण राजस्व संग्रह में गिरावट के बावजूद जीएसटी परिषद की अगली बैठक में गैर-आवश्यक वस्तुओं पर जीएसटी दरों को बढ़ाने के पक्ष में नहीं है. सूत्रों ने कहा कि यदि गैर-आवश्यक वस्तुओं पर जीएसटी की दरें बढ़ायी जाती हैं, तो इससे इन वस्तुओं की मांग और कम हो जायेगी. यह समग्र आर्थिक सुधार को बाधित करेगा.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: हफ्ते के पहले दिन सोने-चांदी में क्या बनाएं रणनीति, जानिए आज की बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स 

जीएसटी परिषद की जून (GST Council Meeting June 2020) के मध्य में होने वाली अगली बैठक में अप्रत्यक्ष कर ढांचे में बड़े बदलाव की संभावना नहीं है. हालांकि सूत्रों के अनुसार, यह उम्मीद की जा रही है कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद राज्यों और केंद्र के लिए राजस्व बढ़ाने के लिए कुछ गैर-आवश्यक वस्तुओं पर कर की दर और उपकर (सेस) बढ़ाने पर विचार कर सकती है.