News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

LIC के IPO का इंतजार कर रहे निवेशकों के लिए खुशखबरी, वित्त मंत्री ने बताया समय

सरकार ने इस वित्त वर्ष में विनिवेश के जरिए 1.75 लाख करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है. ऐसे में एलआईसी का आईपीओ सबसे अहम माना जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 08 Jan 2022, 01:09:25 PM
LIC IPO

LIC IPO (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को एक बैठक के दौरान की बात
  • सीतारमण ने दीपम के सचिव और एलआईसी मैनेजमेंट के साथ विस्तृत चर्चा की
  • मार्च से पहले बाजार में दस्तक दे सकता है एलआईसी का आईपीओ

 

दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने शुक्रवार को देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी एलआईसी (LIC) के मेगा आईपीओ (IPO) को लेकर अपना बयान दिया है. उन्होंने शुक्रवार को साफ किया कि एलआईसी का आईपीओ इसी वित्त वर्ष में आएगा यानी यह आईपीओ मार्च से पहले बाजार में दस्तक दे सकता है. इसे लेकर एक बैठक आयोजित की गई थी जिसमें वित्त मंत्री ने इसमें हिस्सा लिया. बैठक के बाद एक अधिकारी ने कहा कि इस बैठक में हमने LIC के प्रस्तावित आईपीओ के टाइमलाइन पर चर्चा की. साथ ही इस बात पर भी चर्चा की गई कि इसे लेकर क्या-क्या कठिनाई और चुनौतियां सामने आ रही हैं. इस बैठक में सीतारमण ने इन मुद्दे पर दीपम के सचिव तुहीन कांत पांडे और एलआईसी मैनेजमेंट के साथ विस्तृत चर्चा की.

यह भी पढ़ें : Gold Rate Today 7 Jan 2021: ब्याज दरें बढ़ाने के पक्ष में US Fed के ज्यादातर सदस्य, सोने-चांदी पर क्या होगा असर?

1.75 लाख करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य

सरकार ने इस वित्त वर्ष में विनिवेश के जरिए 1.75 लाख करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है. ऐसे में एलआईसी का आईपीओ सबसे अहम माना जा रहा है. हालांकि सरकार ने इस वित्त वर्ष के दौरान भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) जैसी कई कंपनियों की बिक्री की योजना बनाई थी, लेकिन फिलहाल इस वित्तीय वर्ष में इसकी बिक्री करने की संभावना नहीं के बराबर है.

आईपीओ को लेकर बाजार में शंका

एलआईसी का आईपीओ देश का अब तक का सबसे बड़ा इश्यू होगा. सरकार का दावा है कि यह मार्च से पहले आ जाएगा, लेकिन बाजार में इस दावे को लेकर शंका है. हालांकि इसके कई कारण हैं. सरकार को इससे जुड़े कई पहलुओं पर स्थिति साफ करनी है. इसमें सरप्लस या प्रॉफिट का हिस्सा भी शामिल है जिसे शेयरहोल्डर्स को ट्रांसफर किया जाना है.

First Published : 08 Jan 2022, 12:51:33 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.