News Nation Logo
Banner

Fed के बयान के बाद सोना (Gold) में गिरावट बढ़ी, सवा दो महीने में भाव 7.5 फीसदी लुढ़का

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने Federal Reserve (Fed) से अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए ब्याज दरें कम करने का आग्रह किया था. Fed ने डोनाल्ड ट्रंप के मांग को ठुकरा दिया. ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 02 May 2019, 02:05:35 PM
फाइल फोटो

नई दिल्ली:  

अमेरिकी सेंट्रल बैंक (Federal Reserve) के ब्याज दरों में बदलाव नहीं करने के बाद घरेलू और विदेशी बाजार में सोना (Gold) की कीमतों में गिरावट देखी जा रही है. घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोना जून वायदा करीब 250 रुपये की गिरावट के साथ 31,500 रुपये के स्तर पर कारोबार कर रहा है. सवा दो महीने में वायदा में सोना करीब 7.5 फीसदी तक लुढ़क चुका है यानि घरेलू बाजार में सोना सवा दो महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया है. Fed के बयान के बाद गोल्ड में गिरावट और बढ़ गई है. वहीं विदेशी बाजार में भी सोने में गिरावट के साथ कारोबार हो रहा है. विदेशी बाजार में सोना एक हफ्ते के निचले स्तर 1,272 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार करते हुए देखा जा रहा है.

यह भी पढ़ें: Wedding Season: जल्द खरीद लें सोना, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

Federal Reserve ने ब्याज दरें घटाने की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मांग को दरकिनार करते हुए ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया. Fed ने मंगलवार को शुरू हुई अपनी दो दिवसीय बैठक खत्म होने के बाद बुधवार को एक बयान जारी कर कहा कि फेड की नीति निर्माण समिति 'फेडरल ओपन मार्केट कमिटी' ने फेडरल फंड्स के लिए टार्गेट रेंज 2.25 प्रतिशत से 2.5 प्रतिशत पर ही कायम रखने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ें: ग्राहकों के लिए खुशखबरी, अब 1 रुपये में भी खरीद सकते हैं सोना

सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, फेड ने बयान में कहा कि मार्च से श्रम बाजार में 'मजबूती बनी हुई है', जबकि पहली तिमाही में घरेलू खर्च और व्यापार में निश्चित निवेश में गिरावट दर्ज की गई है. इस बैठक से पहले ट्रंप ने मंगलवार को फेड द्वारा ब्याज दरों में वृद्धि करने की फिर से आलोचना की थी और केंद्रीय बैंक से अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए ब्याज दरें कम करने का आग्रह किया था.

यह भी पढ़ें: सोना (Gold) में करना चाहते हैं निवेश, हम बताएंगे आपको बेहतरीन तरीके

First Published : 02 May 2019, 10:55:38 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.