News Nation Logo

WGC Report: 2019 में भारत में गोल्ड डिमांड 750-850 टन रहने का अनुमान

World Gold Council: WGC की रिपोर्ट के मुताबिक साल की दूसरी तिमाही में शादी का सीजन और अक्षय तृतीया का त्यौहार होने की वजह से सोने की मांग बढ़ सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 03 May 2019, 08:33:43 AM
फाइल फोटो

नई दिल्ली:

World Gold Council: दुनिया में सोने का प्रमुख आयातक देश भारत में इस साल (2019) सोने की मांग 750-850 टन के करीब रह सकती है. World Gold Council (WGC) ने गुरुवार को जारी रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया है. WGC की रिपोर्ट के मुताबिक साल की दूसरी तिमाही में शादी का सीजन और अक्षय तृतीया का त्यौहार होने की वजह से सोने की मांग बढ़ सकती है.

यह भी पढ़ें: World Gold Council: शादी के सीजन में सस्ता हुआ सोना, बढ़ी गहनों की डिमांड

गौरतलब है कि भारत में धनतेरस के बाद सबसे ज्यादा सोने की खरीदारी अक्षय तृतीया पर होती है. देश में सोने की खरीदारी के लिए दोनों पर्वो को शुभ माना जाता है. इसके अलावा फसलों की कीमतों में इजाफा होने से भी सोने की मांग बढ़ेगी.

यह भी पढ़ें: Fed के बयान के बाद सोना (Gold) में गिरावट बढ़ी, सवा दो महीने में भाव 7.5 फीसदी लुढ़का

WGC की रिपोर्ट के मुताबिक हालांकि इस समय देश में जारी आम चुनाव के दौरान चुनाव आयोग द्वारा 50,000 रुपये से ज्यादा की नकदी साथ में ले जाने पर रोक की वजह से सोने की मांग चालू तिमाही में थोड़ी घट सकती है. रिपोर्ट के अनुसार भारत में इस साल के शुरुआती तीन महीने के दौरान सोने की मांग में पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले पांच फीसदी का इजाफा हुआ है. भारत में जनवरी से लेकर मार्च तक सोने की मांग 159 टन रही, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 151.5 टन से पांच फीसदी अधिक है.

यह भी पढ़ें: सोना (Gold) में करना चाहते हैं निवेश, हम बताएंगे आपको बेहतरीन तरीके

First Published : 03 May 2019, 08:33:40 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो