logo-image

Reliance Retail में GIC 5,512.5 करोड़ और TPG 1,837.5 करोड़ निवेश करेगी

Reliance Retail में निवेश का सिलसिला 9 सितंबर 2020 को सिल्वर लेक से शुरू हुआ था. उसके बाद केकेआर, जनरल अंटलांटिक और मुबाडला जैसे वैश्विक निवेश फंड इंवेस्टमेंट कर चुके हैं.

Updated on: 03 Oct 2020, 09:53 AM

नई दिल्ली :

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) में निवेशकों का तांता लगा हुआ है. पिछले 4 दिनों में ही रिलायंस रिटेल में 5 बड़े निवेश आ चुके हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (Reliance Retail Ventures) में शुक्रवार देर रात जीआईसी ने 1.22 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 5,512.5 करोड़ रुपये और शनिवार को टीजीपी ने 0.41 फीसदी के लिए 1,837.5 करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया है. सौदे में रिलायंस रिटेल की प्री-मनी इक्विटी को 4.285 लाख करोड़ रुपये आंकी गई है.

यह भी पढ़ें: टीवी के बाद अब मोबाइल फोन भी हो जाएंगे महंगे, मोदी सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

7 निवेशों के जरिए रिलायंस रिटेल में 7.28 फीसदी इक्विटी के लिए अबतक 32.19 हजार करोड़ से अधिक का निवेश
बता दें कि रिलायंस रिटेल में निवेश का सिलसिला 9 सितंबर 2020 को सिल्वर लेक से शुरू हुआ था. उसके बाद केकेआर, जनरल अंटलांटिक और मुबाडला जैसे वैश्विक निवेश फंड इंवेस्टमेंट कर चुके हैं. पिछले बुधवार को सिल्वर लेक ने रिलायंस रिटेल में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई थी. जीआईसी और टीजीपी डील को मिला कर अब तक 25 दिनों में 7 निवेशों के जरिए रिलायंस रिटेल में 7.28 फीसदी इक्विटी के लिए 32.19 हजार करोड़ से अधिक का निवेश हो चुका है. साल की शुरुआत में टीपीजी ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 4,546.8 करोड़ रुपये का निवेश किया था. यह टीजीपी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी में यह दूसरा बड़ा निवेश है..

यह भी पढ़ें: आम आदमी को लगा बड़ा झटका, LED-LCD TV खरीदना होगा महंगा

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने सौदों पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि भारत के रिटेल सेक्टर का ईको सिस्टम बदलने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि ईको सिस्टम में बदलाव के लिए जीआईसी और टीपीजी एक सहायक के रुपये में काम करेंगे. टेक्नॉलोजी कंपनियों और बिजनेस में निवश करने का जीआईसी के बढ़िया ट्रैक रिकॉर्ड की भी उन्होंने प्रशंसा की. टीपीजी सौदे पर बोलते हुए रिलायंस रिटेल की निदेशक ईशा अंबानी ने कहा कि भारत के रिटेल सेक्टर में क्रांति और लाखों व्यापारियों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने की हमारी यात्रा में टीपीजी का स्वागत करने को लेकर खुशी है. (इनपुट एजेंसी)