logo-image

Gandhi Jayanti 2019: गांधी जयंती के मौके पर आज बंद रहेंगे शेयर और कमोडिटी बाजार

Gandhi Jayanti 2019: बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पूर्व की ही तरह गुरुवार को खुलेंगे.

Updated on: 02 Oct 2019, 08:41 AM

मुंबई:

Gandhi Jayanti 2019: 2 अक्टूबर यानि आज महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती मनाई जा रही है. गांधी जयंती के मौके पर आज यानि बुधवार को घरेलू शेयर बाजार और कमोडिटी मार्केट बंद रहेंगे. फॉरेक्स (करेंसी) में भी कामकाज बंद रहेगा. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पूर्व की ही तरह गुरुवार को खुलेंगे. देश के सबसे बड़े कमोडिटी एक्सचेंज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) और नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव एक्सचेंज (NCDEX) में भी आज कारोबार बंद रहेगा.

यह भी पढ़ें: ​​​​​Petrol Price Today 2 Oct: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में नहीं हुआ कोई बदलाव, फटाफट चेक करें नए रेट

मंगलवार को सेंसेक्स 362 प्वाइंट लुढ़ककर बंद हुआ था
दोनों कमोडिटी एक्सचेंज (Commodity Exchange) में आज शाम 5 बजे के बाद कारोबार नहीं होगा. मंगलवार को BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex) 361.92 प्वाइंट की गिरावट के साथ 38,305.41 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी भी 114.55 प्वाइंट की गिरावट के साथ 11,359.90 के स्तर पर बंद हुआ. बाजार में लगातार तीसरे दिन गिरावट दर्ज की गई.

यह भी पढ़ें: सुकन्या समृद्धि, PPF और NSC को लेकर नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने लिया बड़ा फैसला

गांधी जयंती पर देशभर में कार्यक्रम
महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को राष्ट्रपिता के समाधि स्थल राजघाट जाने के साथ दिन की शुरुआत करेंगे. इसके बाद मोदी पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के समाधि स्थल विजयघाट पहुंचेंगे. शास्त्री की जयंती भी गांधी के साथ दो अक्टूबर को ही मनाई जाती है. समाधि स्थलों का दौरा करने के बाद प्रधानमंत्री संसद जाएंगे, जहां वह दोनों नेताओं को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे. इसके बाद में शाम को वह अहमदाबाद के लिए उड़ान भरेंगे और साबरमती आश्रम जाएंगे.