logo-image

तुर्की एयरलाइंस के पूर्व प्रमुख ने Air India के CEO, MD का पद ठुकराया

14 फरवरी को टाटा संस ने तुर्की एयरलाइंस के पूर्व प्रमुख इल्कर आयसी को एयर इंडिया (Air India) का सीईओ और प्रबंध निदेशक नियुक्त करने का ऐलान किया था.

Updated on: 03 Mar 2022, 08:35 AM

highlights

  • इल्कर आयसी को तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन का करीबी माना जाता है
  • इल्कर आयसी के 1 अप्रैल को या उससे पहले कार्यभार संभालने की उम्मीद थी 

नई दिल्ली:

एयर इंडिया (Air India) से जुड़ी एक बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है. दरअसल, इल्कर आयसी (Ilker Ayci) ने टाटा समूह (Tata Group) की कंपनी एयर इंडिया (Air India) का मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) और प्रबंध निदेशक बनने के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इल्कर आयसी का कहना है कि भारतीय मीडिया में उनकी नियुक्ति को लेकर अवांछनीय तरीके से गलत रंग दिया गया है. उन्होंने इन सब बातों को देखते हुए टाटा समूह के इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया है. बता दें कि इल्कर आयसी को तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन का करीबी माना जाता है.  

यह भी पढ़ें: आज सोने-चांदी में क्या करें निवेशक? फेड के नरम रुख से क्या होगा असर?

टाटा संस ने 14 फरवरी को नियुक्त करने का किया था ऐलान
गौरतलब है कि 14 फरवरी को टाटा संस ने तुर्की एयरलाइंस के पूर्व प्रमुख इल्कर आयसी को एयर इंडिया का सीईओ और प्रबंध निदेशक नियुक्त करने का ऐलान किया था. उस समय, आयसी ने इस पद को स्वीकार करते हुए कहा था कि वह एक प्रतिष्ठित एयरलाइन का नेतृत्व करने और टाटा समूह में शामिल होने के विशेषाधिकार को स्वीकार करने के लिए खुश और सम्मानित हैं. उनकी ओर से 1 अप्रैल को या उससे पहले कार्यभार संभालने की उम्मीद थी. आयसी (51) हाल के समय तक तुर्की एयरलाइंस के अध्यक्ष थे और उससे पहले इसके निदेशक मंडल में भी थे.

हाल ही में, टाटा समूह ने एक नीलामी में 18,000 करोड़ रुपये से अधिक की बोली लगाकर केंद्र सरकार से कर्ज में डूबी राष्ट्र के स्वामित्व वाली एयर इंडिया को खरीदा था और 27 जनवरी को इसने एयर इंडिया का पूर्ण नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया था. गौरतलब है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से संबद्ध स्वदेशी जागरण मंच ने भी कहा था कि राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इल्कर आयसी को एयर इंडिया सीईओ और प्रबंध निदेशक नियुक्त करने की अनुमति नहीं देना चाहिए.