News Nation Logo
Banner

Coronavirus Epidemic: कोरोना वायरस से डरे विदेशी निवेशक, मार्च के दौरान भारतीय बाजारों से रिकॉर्ड पैसा निकाला

Coronavirus Epidemic: विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (Foreign Portfolio Investors) ने मार्च में भारतीय पूंजी बाजारों से 1.1 लाख करोड़ रुपये की रिकॉर्ड निकासी की है.

PTI | Updated on: 06 Apr 2020, 09:54:20 AM
market

भारतीय बाजार (Indian Market) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Coronavirus Epidemic: कोविड-19 (Covid-19) की मार से दुनियाभर के निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई है. इसके चलते विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (Foreign Portfolio Investors) ने मार्च में भारतीय पूंजी बाजारों से 1.1 लाख करोड़ रुपये की रिकॉर्ड निकासी की है. डिपॉजटरी के आंकड़ों के अनुसार एफपीआई ने मार्च में शेयरों से 61,973 करोड़ रुपये और ऋण या बांड बाजार से 56,211 करोड़ रुपये निकाले.

यह भी पढ़ें: लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी होल्डर्स के लिए बड़ी राहत, इतने दिन बढ़ गई प्रीमियम भुगतान की समयसीमा

FPI ने भारतीय पूंजी बाजार से 1,18,184 करोड़ रुपये निकाले

एफपीआई (FPI) ने इस तरह कुल मिलाकर उन्होंने भारतीय पूंजी बाजार से 1,18,184 करोड़ रुपये की निकासी की. इससे पहले छह महीने यानी सितंबर, 2019 से फरवरी, 2020 तक एफपीआई ने भारतीय पूंजी बाजारों में शुद्ध निवेश किया था. नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) द्वारा जब से एफपीआई के निवेश के आंकड़े उपलब्ध कराए जा रहे हैं तब से यह उनके द्वारा किसी महीने में की गई निकासी का सबसे ऊंचा आंकड़ा है. अप्रैल में सिर्फ दो सत्र में विदेशी निवेशकों ने भारतीय पूंजी बाजारों से 6,735 करोड़ रुपये की निकासी की है. इसमें से 3,802 करोड़ रुपये शेयरों से तथा 2,933 करोड़ रुपये बांड से निकाले गए हैं.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

मॉर्निंगस्टार इंडिया के वरिष्ठ विश्लेषण प्रबंधक हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि कोविड-19 का वैश्विक अर्थव्यवस्था (Global Economy) पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर निवेशक आशंकित हैं. इसके चलते विदेशी निवेशक उभरते बाजारों से निकासी कर रहे हैं. भारत इससे सबसे अधिक प्रभावित हुआ है.

First Published : 06 Apr 2020, 09:54:20 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो