logo-image

Forbes Billionaires List 2019: मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) गूगल के मालिक को पीछे छोड़कर बने नवें सबसे अमीर व्यक्ति

फोर्ब्स (Forbes) की द रियल टाइम बिलियनेयर्स लिस्ट (The Real-Time Billionaires List) में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को दुनिया के 9वें सबसे अमीर व्यक्ति (India's Richest 2019) के रूप में शामिल किया गया है.

Updated on: 29 Nov 2019, 01:05 PM

नई दिल्ली:

Forbes The Real Time Billionaires List: मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries-RIL) देश की पहली ऐसी कंपनी बन गई है जिसका मार्केट कैप (Market Cap) गुरुवार को 10 लाख करोड़ के पार चला गया था. वहीं अब मुकेश अंबानी के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है. दरअसल, फोर्ब्स (Forbes) की द रियल टाइम बिलियनेयर्स लिस्ट (The Real-Time Billionaires List) में अंबानी को दुनिया के 9वें सबसे अमीर व्यक्ति (India's Richest 2019) के रूप में शामिल किया गया है. इस लिस्ट की सबसे खास बात ये है कि मुकेश अंबानी ने गूगल के फाउंडर लैरी पेज (Larry Page) और सर्गे ब्रिन (Sergey Brin) को पीछे छोड़कर यह रुतबा हासिल किया है.

यह भी पढ़ें: अरे ये क्या हो गया, सेब (Apple) से भी दोगुना हो गया प्याज (Onion) का दाम

4.35 लाख करोड़ रुपये है मुकेश अंबानी की नेटवर्थ
बता दें कि 2019 की शुरुआत में फोर्ब्स द्वारा जारी लिस्ट में मुकेश अंबानी को 13वें सबसे अमीर शख्स के तौर पर शामिल किया गया था. फोर्ब्स के ताजा आंकड़ों के मुताबिक गुरुवार को मुकेश अंबानी की रियल टाइम नेटवर्थ 6080 करोड़ डॉलर यानि करीब 4.35 लाख करोड़ रुपये के करीब थी. गूगल फाउंडर लैरी पेज और सर्गे ब्रिन की नेटवर्थ क्रमश: 4.25 लाख करोड़ रुपये और 4.10 लाख करोड़ रुपये है. दोनों ही फोर्ब्स (Forbes) की अमीरों की सूची में क्रमश: 10वें और 11वें नंबर पर हैं.

यह भी पढ़ें: क्या आप अपने UAN का पासवर्ड भूल गए हैं, जानें कैसे बनाएं नया पासवर्ड

जेफ बेजोस दुनिया से सबसे अमीर व्यक्ति
सूची में पहले नंबर पर यानि कि दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति अमेजन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस (Jeff Bezos) हैं. गुरुवार को जेफ बेजोस की नेटवर्थ 11,300 करोड़ डॉलर यानि करीब 8 लाख करोज़ रुपये रही. दुनिया के दूसरे और तीसरे सबसे अमीर शक्स माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के बिल गेट्स (Bill Gates) और LVMH के Bernard Arnault & Family है. अमीरों की सूची में Berkshire Hathaway के वॉरेन बफे (Warren Buffett) चौथे नंबर और Facebook के मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg)
पांचवे नंबर पर हैं.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today 29 Nov 2019: MCX पर सोने-चांदी में तेजी रहेगी या मंदी, जानें आज की रणनीति

10 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गई रिलायंस इंडस्ट्री की मार्केट कैप

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries-RIL) का बाजार पूंजीकरण (Market Cap) बृहस्पतिवार को दस लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया. इस आंकड़े को हासिल करने वाली आरआईएल पहली भारतीय कंपनी बन गई है. बता दें कि रिलायंस के शेयर ने पिछले 1 हफ्ते में 2 फीसदी, 1 महीने में 10 फीसदी, तीन महीने में 24 फीसदी, 9 महीने में 29 फीसदी और एक साल में 40 फीसदी का जोरदार रिटर्न दिया है.

यह भी पढ़ें: ICICI Bank का शेयर 2 साल में दोगुना हो जाएगा, मॉर्गन स्टैनली (Morgan Stanley) की रिपोर्ट

निवेशकों की हुई चांदी
बता दें कि अगर रिलायंस इंडस्ट्रीज के IPO में 10,000 रुपये का निवेश किया होता तो आज उसकी कुल रकम तकरीबन 2.10 करोड़ रुपये हो गई होती. बता दें कि पिछले 42 साल में रिलायंस (RIL) के शेयर ने निवेशकों को 2,09,900 फीसदी का ऐतिहासिक रिटर्न दिया है.