News Nation Logo

Forbes 2019 List: फोर्ब्स की 100 पावरफुल महिलाओं की सूची में निर्मला सीतारमण हुईं शामिल

Forbes 2019 List: फोर्ब्स ने निर्मला सीतारमण को अपनी लिस्ट में 34वें स्थान पर रखा है. HCL कॉर्पोरेशन की सीईओ रोशनी नडार मल्होत्रा और बायोकॉन की फाउंडर किरण मजूमदार शॉ भी इस सूची में शामिल हैं.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 13 Dec 2019, 02:04:04 PM
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman)

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Forbes 2019 List: भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) की सुधार की कोशिश बहुत ज्यादा कामयाब होती नहीं दिख रही है, लेकिन इसके बावजूद दुनियाभर में उनके काम की तारीफ हो रही है. ऐसा इसलिए है कि फोर्ब्स (Forbes) ने निर्मला सीतारमण को दुनिया की 100 सबसे पावरफुल महिलाओं की सूची में शामिल कर लिया है. सीतारमण के साथ HCL कॉर्पोरेशन की सीईओ रोशनी नडार मल्होत्रा और बायोकॉन की फाउंडर किरण मजूमदार शॉ भी इस सूची में शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: सिंगापुर के इस बड़े बैंक ने भी भारत की GDP ग्रोथ का अनुमान घटाया

34वें स्थान पर काबिज हैं निर्मला सीतारमण
फोर्ब्स ने निर्मला सीतारमण को अपनी लिस्ट में 34वें स्थान पर रखा है. बता दें कि निर्मला सीतारमण को भारत की पहली महिला वित्त मंत्री बनने का गौरव है. फोर्ब्स की इस लिस्ट में रोशनी नडार मल्होत्रा और किरण मजूमदार शॉ क्रमश: 54वें और 65वें पायदान पर काबिज हुई हैं. बता दें कि इंदिरा गांधी ने प्रधानमंत्री रहते हुए वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी भी अपने पास कुछ समय के लिए रखी थी, जबकि निर्मला सीतारमण के पास वित्त मंत्रालय का पूरा प्रभार मिला हुआ है. सीतारमण को देश की पहली महिला रक्षा मंत्री रहने का भी गौरव हासिल है.

यह भी पढ़ें: स्पॉट गोल्ड (Spot Gold) क्या है, खरीदारी करते समय क्या रखें सावधानी, जानें यहां

पहले पायदान पर हैं जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल
फोर्ब्स की 100 पावरफुल महिलाओं की सूची में जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल पहले पायदान पर हैं. बता दें कि पिछले 9 साल से मर्केल पहले पायदान पर कब्जा जमाए हुए हैं. वहीं दूसरे नंबर पर यूरोपियन सेंट्रल बैंक की प्रेसिडेंट क्रिस्टिन लेगार्ड काबिज हैं. इसके अलावा तीसरे पायदान पर अमेरिकी सांसद और स्पीकर नैंसी पलोसी हैं. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना इस सूची में 29वें स्थान पर हैं.

यह भी पढ़ें: निवेशकों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार की इस स्कीम में सुरक्षा के साथ होगी मोटी इनकम

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की बेटी इवांका फोर्ब्स की सूची में 42वें स्थान पर काबिज हैं. फोर्ब्स की इस सूची में मिलिंडा गेट्स छठे पायदान पर, आईबीएम की सीईओ गिनी रोमेटी नौवें पायदान पर, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा एंड्रेन 38वें पायदान पर हैं. इसके अलावा सिंगर रिहाना 61वें पायदान पर, बियोंस 66वें पायदान पर, टेलर स्विफ्ट 71वें पायदान पर, टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स 81वें पायदान पर और क्लाइमेट ऐक्टिविस्ट ग्रेट थनबर्ग 100वें पायदान पर हैं.

First Published : 13 Dec 2019, 02:03:44 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.