logo-image

Facebook की बादशाहत पर खतरा, 200 अरब डॉलर का भारी भरकम नुकसान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिसंबर तिमाही में मेटा (Meta Platforms Inc) ने 10.3 अरब डॉलर की कमाई दर्ज की थी. हालांकि कंपनी की बिक्री साल भर पूर्व के 28.1 अरब डॉलर से बढ़कर 33.67 अरब डॉलर हो गई है.

Updated on: 03 Feb 2022, 12:52 PM

highlights

  • मेटा की प्रति शेयर कमाई कम होकर 3.67 डॉलर पर पहुंची
  • मेटा के मार्केट कैप में करीब 200 अरब डॉलर की गिरावट

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया कंपनियों में से एक मेटा (Meta) की बादशाहत पर खतरा दिखाई पड़ रहा है. दरअसल, हुआ यूं है कि पहली बार ग्लोबल लेवल पर फेसबुक (Facebook) के यूजर्स (Daily Active Global Usres) की संख्या में गिरावट दर्ज की जा रही है. यूजर्स की संख्या घटने की जानकारी आने के बाद फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप की पैरेंट कंपनी Meta Platforms Inc को शेयर मार्केट में भारी भरकम नुकसान भी उठाना पड़ा है. कंपनी के शेयर में 20 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है. शेयर में आई भारी गिरावट के चलते कंपनी का मार्केट कैप भी करीब 200 अरब डॉलर घट गया है. फेसबुक को TikTok और गूगल (Google) के यूट्यूब (Youtube) जैसे प्लेटफॉर्म से कड़ी टक्कर मिल रही है. 

यह भी पढ़ें: कमजोर आर्थिक आंकड़े, भूराजनीतिक तनाव से तय होगी सोने-चांदी की दिशा

इतने कम हुए फेसबुक के यूजर्स
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Meta Platforms Inc ने बुधवार को तिमाही वित्तीय नतीजे जारी किए थे. जानकारों का कहना है कि कंपनी का प्रदर्शन अनुमान से खराब रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फेसबुक के डेली एक्टिव ग्लोबल यूजर्स की संख्या एक तिमाही पहले 1.930 अरब थी, जो अब घटकर 1.929 अरब रह गई है और यह पहली बार जब फेसबुक के ग्लोबल यूजर्स की संख्या में कमी आई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक TikTok और Youtube की वजह से भी आने वाले दिनों में मेटा की कमाई पर खराब पड़ सकता है. 

यह भी पढ़ें: Budget 2022: MSME को मजबूत करने पांच साल में 6000 करोड़

बिक्री में इजाफा, लेकिन कम हुई कमाई
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिसंबर तिमाही में मेटा ने 10.3 अरब डॉलर की कमाई दर्ज की थी. हालांकि कंपनी की बिक्री साल भर पूर्व के 28.1 अरब डॉलर से बढ़कर 33.67 अरब डॉलर हो गई है. वहीं प्रति शेयर कमाई के आंकड़ों को देखें तो यह साल भर पहले के 3.88 डॉलर से कम होकर 3.67 डॉलर पर आ गया है. वित्तीय नतीजे के आने के बाद बुधवार को मेटा के शेयर में भारी गिरावट दर्ज की गई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मेटा ने कमाई अनुमान से कम रहने के पीछे Apple को भी एक 
जिम्मेदार माना है. कंपनी का कहना है कि Apple के द्वारा हाल में प्राइवेसी पॉलिसी में किए गए बदलाव की वजह से फेसबुक और इंस्टाग्राम के प्लेटफॉर्म पर ऐड के लिए यूजर्स को टारगेट करना मुश्किल हो गया है.