News Nation Logo
Banner

नकदी की सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए बैंकों और राज्यों से बात करेंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह भी भरोसा दिलाया कि नकदी, बैंक कर्मचारियों, वेंडरों या बैंक मित्रों की आवाजाही में कोई दिक्कत नहीं हो इसके लिए वह राज्यों के साथ बात करेंगी.

Bhasha | Updated on: 28 Mar 2020, 03:38:41 PM
Nirmala Sitharaman

निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) (Photo Credit: IANS)

दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) के मद्देजन लागू पाबंदियों के बीच वित्‍त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा है कि वह बैंकों (Banks) और राज्य सरकारों से बात करेंगी ताकि लोगों को बैंकों से धन निकालने में दिक्कत न हो. वित्त मंत्री ने शनिवार को इस मुश्किल समय में बैंक अधिकारियों द्वारा किए जा रहे प्रयासों को लेकर उनकी सराहना की. सीतारमण ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी को समय पर उनकी जरूरत के लिए नकदी उपलब्ध हो सके.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में खेती-किसानी को मिली छूट व्यवहारिक फैसला, नरेंद्र सिंह तोमर का बयान

बैंक कर्मचारियों की आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए राज्यों से बात करेंगी वित्त मंत्री

वित्त मंत्री ने यह भी भरोसा दिलाया कि नकदी, बैंक कर्मचारियों, वेंडरों या बैंक मित्रों की आवाजाही में कोई दिक्कत नहीं हो इसके लिए वह राज्यों के साथ बात करेंगी. सीतारमण ने शनिवार को कई ट्वीट कर कहा कि बैंक मित्र-बैंकिंग कॉरसपॉन्डेंट देशभर में जो काम कर रहे हैं मैं उनकी सराहना करती हूं. मैं राज्यों से आग्रह करूंगी कि उनको आने-जाने में किसी तरह की दिक्कत नहीं हो. बैंकों से नकदी का प्रवाह सुनिश्चित करने को कहूंगी. हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी को उनकी जरूरत के लिए समय से उनका धन उपलब्ध हो. उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस फैलने के मद्देनजर सरकार ने हाल में गरीबों, बुजुर्गों और दिव्यांगों की मदद के लिए नकदी के प्रत्यक्ष लाभ अंतरण जैसे कई कदम उठाए हैं.

यह भी पढ़ें: आर्थिक मंदी की गिरफ्त में आ गई है पूरी दुनिया, IMF ने जताया अनुमान

सीतारमण ने कहा कि पूरे बैंकिंग समुदाय की प्रशंसा होनी चाहिए. वे इस मुश्किल समय में बैंकिंग सेवाओं को जारी रखकर काफी साहस दिखा रहे हैं. वे ग्राहकों को समय पर और सुरक्षित सेवाएं मुहैया करा रहे हैं. बैंक कर्मचारियों की सराहना करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि इस मुश्किल समय में वे नकदी उपलब्ध करा रहे हैं और साथ ही बैंक शाखाएं खोलकर लोगों की मदद कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: सनफार्मा 25 करोड़ रुपये की दवाएं, सैनिटाइजर उपलब्ध कराएगी तो हुंदै मंगाएगी 25,000 किटें

भारतीय बैंक संघ (आईबीए) के अनुसार शुक्रवार को देशभर में 1,05,988 बैंक शाखाएं खुली रहीं. हालांकि, शनिवार और रविवार को बैंकों में अवकाश रहेगा. इस बीच, आईबीए ने ग्राहकों से अपील की है कि वे सामाजिक दूरी का कड़ाई से पालन करें और जरूरत होने पर ही बैंक शाखाओं में जाएं. आईबीए ने ग्राहकों से कहा है कि वे बैंक शाखाओं में काउंटरों को छूने से बचें और कर्मचारियों के साथ एक निश्चित दूरी बनाकर ही बातचीत करें. साथ ही ग्राहकों से कहा गया है कि वे लाइन में एक-दूसरे के बीच एक से डेढ़ मीटर की दूरी पर खड़े हों और एक समय में बैंक शाखा में 5-6 से अधिक लोग प्रवेश नहीं करें.

First Published : 28 Mar 2020, 03:38:41 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×