logo-image

सेंसेक्‍स (Sensex) खुश हुआ..., वित्‍त मंत्री के ऐलान के बाद शेयर बाजार में ऐतिहासिक तेजी

आर्थिक मंदी से निपटने के लिए केंद्रीय वित्‍त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) की घोषणा के बाद शेयर बाजार झूठ उठा. शुक्रवार को शेयर बाजार 828.56 अंकों की उछाल के साथ खुला

Updated on: 20 Sep 2019, 01:42 PM

highlights

  • वित्त मंत्री की घोषणा के बाद शेयर बाजार झूठ उठा.
  • बाजार में करीब 1300 प्वाइंट्स की उछाल. 
  • बता दें कि निफ्टी के कुल मार्केट कैपिटल में 2.5 लाख करोड़ की बढ़ोत्तरी हुई है. 

नई दिल्‍ली:

आर्थिक मंदी से निपटने के लिए केंद्रीय वित्‍त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) की घोषणा के बाद शेयर बाजार झूठ उठा. शुक्रवार को शेयर बाजार करीब 1800 अंकों की उछाल के साथ कारोबार कर रहा है. इससे पहले वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती का ऐलान किया. कंपनियों के लिए नया कॉर्पोरेट टैक्स 25.17 फीसदी तय कर दिया गया है.

Market Update

पिछले कई दिनों से बाजार मंदी दिखा रहा था. कई बड़े स्टॉक्स नीचे गिरे हुए थे. Top 5 शेयरों में India Bull Housing Finance करीब 5.26 फीसदी, Yes Bank में करीब 4.44 फीसदी, HDFC Bank में 4.30 फीसदी, TATA Steel में 4.29 और Maruti में 4.29 फीसदी का इजाफा हुआ है. जबकि गिरने वाले शेयरों में Zeel जो कि 9.73 और NTPC  में .8 फीसदी की गिरावट है. ये सारे आंकडे सुबह 11 .20 बजे तक  है. 

बैंक निफ्टी में 6 साल की सबसे बड़ी तेजी

बता दें कि निफ्टी के कुल मार्केट कैपिटल में 2.5 लाख करोड़ की बढ़ोत्तरी हुई है. बैंक निफ्टी में 6 साल की सबसे बड़ी तेजी, बैंक निफ्टी में 28460 के स्तर पर कारोबार हो रहा है. 

यह भी पढ़ें: आर्थिक मंदी (Economic Slowdown) से निपटने के लिए सरकार का बड़ा ऐलान, कॉर्पोरेट टैक्स को घटाया

जबकि बीएसई पर सबसे ज्यादा बढ़ने वाले शेयर हैं-

EICHERMOT +10.88
MARUTI +8.64
BBTC +7.93
MOTILALOFS +7.25
HDFCBANK +7.24

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 20 Sep: सोने-चांदी में सीमित दायरे का कारोबार, मौजूदा भाव पर कैसे करें ट्रेड, जानें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

जबकि बीएसई पर सबसे ज्यादा गिरने वाले शेयर हैं-

CGPOWER -3.97
ZEEL -6.70
DHFL -3.89
RCOM -4.49
DISHTV -4.31

यह भी पढ़ें: फिर से रुलाने की तैयारी में प्याज, लगातार बढ़ रहा है दाम, जानें मंडी भाव

कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग के वाइस प्रेसिडेंट (रिसर्च) डॉ रवि सिंह के मुताबिक बजट के बाद सेंसेक्स में इतनी बड़ी तेजी देखने को मिल रही है. शेयर बाजार में फिलहाल तेजी जारी रह सकती है. शॉर्ट टर्म में सेंसेक्स 38 हजार और निफ्टी 11,500 के स्तर तक जा सकता है.

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)