logo-image

आर्थिक अपराधियों की खैर नहीं, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने दिए सख्त कार्रवाई के निर्देश

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने डीआरआई के अधिकारियों को मुस्तैदी के साथ अपना काम जारी रखने के लिये प्रोत्साहित किया और डीआरआई तथा सीमा शुल्क विभाग से यह सुनिश्चित करने को कहा कि वे आर्थिक अपराध करने वालों की जवाबदेही तय करे और उनसे सख्ती से निपटे.

Updated on: 05 Dec 2020, 09:04 AM

नई दिल्ली:

केंद्रीय वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने राजस्व खुफिया निदेशालय (Directorate of Revenue Intelligence-DRI) और सीमा शुल्क विभाग से यह सुनिश्चित करने को कहा कि वे आर्थिक अपराध करने वालों से सख्ती से निपटे. केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के अंतर्गत आने वाले डीआरआई के 63वें स्थापना दिवस के मौके पर उन्होंने अधिकारियों को खासकर कोविड के दौरान उनके कामकाज और सराहनीय सेवा के लिये बधाई दी.

यह भी पढ़ें: Budget 2021-22: भारतीय उर्वरक संघ ने मोदी सरकार से की ये बड़ी मांग

आर्थिक अपराध करने वालों से सख्ती से निपटे: निर्मला सीतारमण
आधिकारिक बयान के अनुसार वित्त मंत्री ने डीआरआई के अधिकारियों को मुस्तैदी के साथ अपना काम जारी रखने के लिये प्रोत्साहित किया और डीआरआई तथा सीमा शुल्क विभाग से यह सुनिश्चित करने को कहा कि वे आर्थिक अपराध करने वालों की जवाबदेही तय करे और उनसे सख्ती से निपटे. 

यह भी पढ़ें: आम आदमी को लगा बड़ा झटका, लगातार चौथे दिन महंगे हो गए पेट्रोल-डीजल

मंत्री ने इस मौके पर ‘भारत में तस्करी रिपोर्ट 2019-20’ भी जारी की इसमें सोना और विदेशी मुद्रा की तस्करी, मादक पदार्थ, वाणिज्यिक धोखाधड़ी की प्रवृत्ति आदि का विश्लेषण किया गया है. वित्त सचिव अजय भूषण पांडे ने कहा कि डीआरआई ने सक्रियता के साथ वाणिज्यिक धोखाधड़ी और सीमा पार तस्करी के कुछ मामलों को सामने लाकर अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. उन्होंने कानून के प्रभावी तरीके से लागू करने के लिये आंकड़ों का विश्लेषण और एजेंसियों के बीच आंकड़ा/जानकारी साझा करने की जरूरत पर बल दिया.