logo-image

आयकर सिस्टम का दुरुपयोग करने वालों से सख्ती से निपटें, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बयान

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि पिछले 5 साल में इनकम टैक्स कलेक्शन करीब दोगुना हो गया है. यह हमारे लिए बड़ी उपलब्धि है.

Updated on: 24 Jul 2019, 01:55 PM

highlights

  • पिछले 5 साल में इनकम टैक्स कलेक्शन करीब दोगुना हुआ: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
  • 2018-19 में 11.37 लाख करोड़ रुपये आयकर संग्रह हुआ है: सीबीडीटी चेयरमैन
  • आयकर सिस्टम का दुरुपयोग करने वालों से सख्ती से निपटे विभाग: वित्त मंत्री सीतारमण

नई दिल्ली:

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि पिछले 5 साल में इनकम टैक्स कलेक्शन करीब दोगुना हो गया है. यह हमारे लिए बड़ी उपलब्धि है. उनका कहना है कि टैक्स कलेक्शन, जुर्माने के तौर पर नहीं लिया जाता है बल्कि टैक्स कलेक्शन इसलिए किया जाता है ताकि उन लोगों के लिए काम किया जा सके जो गरीब और पिछड़े हैं. साथ ही संसाधन और धन का वितरण समान रूप से किया जा सके.

यह भी पढ़ें: कॉर्पोरेट जगत के लिए खुशखबरी, बड़ी कंपनियों पर घट सकता है कॉर्पोरेट टैक्स

आयकर सिस्टम का दुरुपयोग करने वालों से सख्ती से निपटे विभाग: वित्त मंत्री सीतारमण
वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि आयकर विभाग का काम मधुमक्खी की तरह होना चाहिए. जैसे मधुमक्खी फूलों से रस या शहद लेती है लेकिन फूलों को नुकसान नहीं होता. उन्होंने आयकर विभाग को निर्देश दिया है कि जो करदाता आयकर सिस्टम के साथ खेलते है. उनके साथ आयकर विभाग सख्ती के साथ निपटे. ऐसे लोगों पर इलेक्ट्रॉनिक या डेटा माइनिंग की मदद से नज़र रखने की जरूरत है. आयकर विभाग, आयकरदाताओ के साथ फेसिलिटेटर की तरह व्यवहार करें.

यह भी पढ़ें: SBI की इस बात को नहीं मानने पर ग्राहकों को हो सकती है बड़ी परेशानी

कालेधन से निपटने में आयकर विभाग की बड़ी भूमिका: अनुराग सिंह ठाकुर
वित्तराज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि कालेधन से निपटना एक बड़ी चुनौती है और आयकर विभाग की इसमें बड़ी भूमिका है. आयकर विभाग कालाधन जमा करने वाले और टैक्स चोरी करने वालों के खिलाफ निर्णायक कदम उठा रहा है.

यह भी पढ़ें: घरेलू मांग कमजोर रहने की आशंका से IMF ने भारत का GDP ग्रोथ अनुमान घटाया

उन्होंने कहा कि टैक्स वसूली का काम टैक्स फ्रेंडली माहौल में होना चाहिए. ऐसा न हो कि विभाग टैक्स वसूली का लक्ष्य हासिल करने के लिए कोई दूसरा रास्ता अपना ले. ये ध्यान रखना होगा कि टैक्सपेयर को परेशान न किया जाए. उन्होंने कहा कि सरकार और आयकर विभाग टैक्स ना चुकाने वालों पर कड़ी कार्यवाई कर रही है और आयकर विभाग इसपर बेहतर काम कर रहा है.

यह भी पढ़ें: एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) को लेकर किया बड़ा बदलाव, ग्राहकों पर होगा बड़ा असर

2018-19 में 11.37 लाख करोड़ आयकर संग्रह
वहीं सीबीडीटी चेयरमैन प्रमोद चंद्र मोदी ने कहा है कि 2018-19 में 11.37 लाख करोड़ आयकर संग्रह हुआ है. वहीं 7 लाख करोड़ आयकरदाता बढ़े हैं. बता दें कि 1861 में जब इसकी शुरुआत हुई थी तब 30 लाख रुपये संग्रह हुआ था. वहीं राजस्व सचिव के मुताबिक सिर्फ पांच साल में टैक्स फाइल करने वालों की संख्या में दोगुने की बढ़ोतरी हुई है जो पहले 3.31 करोड़ थी वो अब बढ़कर 6.50 करोड़ टैक्स पेयर्स हो चुके हैं.