logo-image

Coronavirus (Covid-19): लॉकडाउन को कब और कैसे खोला जाए इसको लेकर फिक्की ने सरकार को दिए अहम सुझाव

Coronavirus (Covid-19): उद्योग संगठन फिक्की ने भी सरकार से लॉकडाउन को धीरे-धीरे खोलने की अपील की है. हालांकि फिक्की ने स्कूल और आईटी सेक्टर को बंद रखने का सुझाव दिया है.

Updated on: 10 Apr 2020, 03:55 PM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) से संक्रमित मरीजों के अलावा इसकी वजह से मरने वालों की संख्या में भी भारी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. ऐसे में केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के सामने लॉकडाउन को खोलने को लेकर कई चुनौतियां भी हैं. दरअसल, देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन है और यह 14 अप्रैल को खत्म हो रहा है. कई संगठन लॉकडाउन को खोलने या बढ़ाने को लेकर अपने-अपने सुझाव सरकार को दे रहे हैं. उद्योग संगठन फिक्की ने भी सरकार से लॉकडाउन को धीरे-धीरे खोलने की अपील की है. हालांकि फिक्की ने स्कूल और आईटी सेक्टर को बंद रखने का सुझाव दिया है.

यह भी पढ़ें: अगर यही रफ्तार रही तो मुकेश अंबानी को भी दौलत कमाने में पीछे छोड़ देंगे राधाकिशन दमानी

15 अप्रैल से मजदूरों को काम के लिए बुलाने का सुझाव

फिक्की ने मोदी सरकार को दिए सुझाव में कहा है कि लॉकडाउन को धीरे-धीरे खोला जा सकता है. इसके अलावा मजदूरों को भी 15 अप्रैल से जरूरी सेक्टर में काम के लिए बुलाया जा सकता है. सरकार की ओर से मजदूरों को काम पर वापस आने के लिए प्रेरित किए जाने के प्रयास किए जाएं. फिक्की ने सुझाव दिया है कि कोरोना से पूरी तरह से मुक्त जिलों में सबसे पहले लॉकडाउन को हटाया जाना चाहिए. साथ ही सड़क परिवहन को भी नियमों के साथ अनुमति दिए जताने का सुझाव है. फिक्की ने सुझाव दिया है कि देशभर में सामानों की आवाजाही को मंजूरी मिलनी चाहिए. इसके अलावा सप्लाई को दुरुस्त करने के लिए सेना की भी मदद ली जानी चाहिए.

यह भी पढ़ें: Covid-19: नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) के खाताधारकों को मोदी सरकार ने दी ये बड़ी राहत, जानें क्या

कोरोना वायरस (Corona Virus) के प्रकोप के बाद लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन (Lockdoqn) से भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) पर पड़ने वाले प्रभावों की वजह से रेस्तरां (Restaurant), ऑटो (Auto) और रियल एस्टेट (Real Estate) जैसे सेक्टरों को उबरने में एक से दो साल का समय लगेगा. यह दावा उद्योग संगठन फिक्की (FICCI) की ओर से 'कोविड-19: आर्थिक प्रभाव और नुकसान कम करने के प्रयास' नाम से किए गए एक सर्वेक्षण की रिपोर्ट में किया गया है.