logo-image

फेसबुक (Facebook) को देना पड़ सकता है करीब 35,000 करोड़ रुपये का भारी जुर्माना

US के फेडरल ट्रेड कमीशन (FTC) में हेल्थ डेटा लीक की शिकायत की गई थी, जुर्माना रिलायंस इंडस्ट्रीज के एक साल के मुनाफे के बराबर है. वहीं यह जुर्माना फेसबुक की खुद की एक महीने की कमाई के बराबर है.

Updated on: 26 Apr 2019, 04:26 PM

नई दिल्ली:

फेसबुक (Facebook) से जुड़ी एक बड़ी खबर आ रही है. न्यूयार्क टाइम्स की खबर के मुताबिक फेसबुक पर करीब 35,000 करोड़ रुपये का भारी जुर्माना लग सकता है. बता दें कि यह रकम मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के एक साल के मुनाफे के बराबर है. वहीं यह जुर्माना फेसबुक की खुद की एक महीने की कमाई के बराबर है.

यह भी पढ़ें: मुकेश अंबानी की इस कंपनी ने रचा इतिहास, लॉन्चिंग के सिर्फ ढाई साल में हासिल किया ये मुकाम

जुर्माने की खबर के बाद भी 10 परसेंट चढ़े फेसबुक के शेयर
अमेरिका के फेडरल ट्रेड कमीशन (FTC) में फेसबुक के खिलाफ हेल्थ डेटा लीक होने की शिकायत दर्ज कराई गई थी. इसी शिकायत पर फेसबुक मानकर चल रही है कि FTC उसके खिलाफ 5 बिलियन डॉलर यानी करीब 35,125 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा सकता है. फेसबुक ने सतर्कता बरतते हुए डेटा प्राइवेसी से जुड़े मामले में कानूनी खर्चों के लिए 21,075 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान कर दिया है. हालांकि फेसबुक ने यह जानकारी खुद लोगों के सामने रखी है. जुर्माने की इस खबर का कंपनी के शेयर पर कोई असर नहीं पड़ा. बुधवार को फेसबुक के शेयर में दस फीसदी का उछाल देखने को मिला है. बता दें कि FTC 2012 में इसी तरह के एक मामले में गूगल पर 155 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा चुका है.

यह भी पढ़ें: Mutual funds investment: घर बैठे करें निवेश, तैयार हो जाएगा 1 करोड़ रुपए का फंड

दरअसल, हेल्थ डेटा लीक मामला पहली बार जुलाई में आया था. एक खास तरह की बीमारी से पीड़ित महिलाओं के एक ग्रुप को शक हुआ कि उनकी निजी जानकारी जैसे नाम और ईमेल एड्रेस बड़ी आसानी से डाउनलोड किए जा रहे हैं. हालांकि उस समय फेसबुक ने ग्रुप में बदलाव करके इस जानकारी को गुप्त रखने का दावा किया था.

यह भी पढ़ें: बटन मशरूम (Button Mushroom) की खेती करके कमा सकते हैं लाखों रुपये, ये है तरीका