logo-image

YES Bank के फाउंडर का लगा 7 हजार करोड़ रुपये का झटका, जानें क्यों

पिछला 1 साल यस बैंक के लिए काफी खराब रहा है. बैंक के शेयर 80 फीसदी तक लुढ़क चुके हैं. पिछले 11 महीने में निवेशकों के 75 हजार करोड़ रुपये की रकम साफ हो चुकी है.

Updated on: 19 Jul 2019, 10:05 AM

highlights

  • पिछले 1 साल में यस बैंक (YES Bank) के शेयर 80 फीसदी तक लुढ़क चुके हैं
  • पिछले 11 महीने में निवेशकों के 75 हजार करोड़ रुपये की रकम साफ हो चुकी है
  • शेयर में गिरावट की वजह से राणा कपूर को 7 हजार करोड़ रुपये का नुकसान

नई दिल्ली:

यस बैंक (YES Bank) के शेयरों में गिरावट से लाखों निवेशकों को झटका लगा है. वहीं एक शख्स ऐसा भी है जिसको यस बैंक की वजह से 7 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है. बता दें कि पिछला 1 साल यस बैंक के लिए काफी खराब रहा है. बैंक के शेयर 80 फीसदी तक लुढ़क चुके हैं. पिछले 11 महीने में निवेशकों के 75 हजार करोड़ रुपये की रकम साफ हो चुकी है.

यह भी पढ़ें: Gold-Silver Price Outlook: रिकॉर्ड ऊंचाई पर सोना, अब क्या रणनीति बनाएं निवेशक, जानें यहां

राणा कपूर को 7 हजार करोड़ रुपये का नुकसान
यस बैंक के शेयर में आई भारी गिरावट का सबसे बड़ा नुकसान इसके संस्थापक और पूर्व CEO राणा कपूर (Rana Kapoor) को हुआ है. शेयर में गिरावट की वजह से राणा कपूर को 7 हजार करोड़ रुपये (1 अरब डॉलर) का नुकसान हो चुका है.

यह भी पढ़ें: टैक्स ज्यादा कट गया है, कोई बात नहीं यहां समझें रिफंड लेने का आसान तरीका

गुरुवार को 15 फीसदी लुढ़का शेयर
बुधवार को खराब तिमाही नतीजों की वजह से गुरुवार को यस बैंक के शेयर में 15 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. गुरुवार को शेयर लुढ़ककर 83.70 के स्तर पर पहुंच गया. यस बैंक का शेयर 5 साल के निचले स्तर पर पहुंच गया है. यस बैंक रिकॉर्ड ऊंचाई से करीब 80 फीसदी की गिरावट आ चुकी है. ब्लूमबर्ग बिलियेनियर इंडेक्स की रिपोर्ट के अनुसार राणा कपूर की कुल नेटवर्थ गिरकर 36.3 करोड़ डॉलर यानि लगभग 2,500 करोड़ रुपये पर आ गई, जो 20 अगस्त 2018 को 140 करोड़ डॉलर थी. राणा कपूर के पास यस बैंक के 10 फीसदी शेयर हैं.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: आपके शहर में किस भाव पर मिल रहा पेट्रोल-डीजल, देखें लिस्ट

2004 में शुरू हुआ था बैंक
2004 में राणा कपूर ने अशोक कपूर के साथ मिलकर यस बैंक को शुरू किया था. राणा कपूर ने अपनी कड़ी मेहनत से 15 साल में बैंक को देश का चौथा सबसे बड़ा निजी बैंक बना दिया. गौरतलब है कि सितंबर में RBI ने राणा कपूर के कार्यकाल विस्तार पर रोक लगा दिया था. RBI ने बैंक को नया MD और CEO चुनने को कहा था. राणा का कार्यकाल 31 जनवरी को खत्म हो गया था. फिलहाल यस बैंक के CEO रवनीत गिल हैं.