logo-image

ईडी ने क्रिप्टो फर्म वजीरेक्स पर कसा शिकंजा, 64.67 करोड़ रुपये किए जब्त

Enforcement Directorate Raid: मामले की जानकारी वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी से मिली है. उन्होंने संसद में बताया कि ईडी क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज से जुड़े दो मामलों की जांच कर रही है, जिनमें विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम का उल्लंघन हुआ है. 

Updated on: 05 Aug 2022, 08:57 PM

नई दिल्ली:

Enforcement Directorate Raid: ईडी (Enforcement Directorate) ने क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज वजीरेक्स की हैदराबाद स्थित एक फर्म पर अपना शिकंजा कसा है. इस फर्म की पहचान जनामी लैब प्राइवेट लिमिटेड के रूप में हुई है. इस कंपनी के एक निदेशक के यहां ईडी ने रेड डाली है. यही नहीं जांच प्रक्रिया में करीब 64.67 करोड़ रुपये के बैंक अकाउंट को भी फ्रीज कर दिया गया है. मीडिया रिपोर्टस की मानें तो  क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज वजीरेक्स आधारित कंपनी की फंडिंग चीन से हो रही थी. मामले की जानकारी वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी से मिली है. उन्होंने संसद में बताया कि ईडी  (Enforcement Directorate)क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज से जुड़े दो मामलों की जांच कर रही है, जिनमें विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (Foreign Exchange Management Act) का उल्लंघन हुआ है. 

जानकारी में सामने आया कि कंपनी के एक निदेशक समीर म्हात्रे के घर रेड डाली गई थी. समीर म्हात्रे के पास वज़ीरएक्स के डेटाबेस का पूरा एक्सेस होने के बावजूद वह पूरी जानकारी उपलब्ध नहीं करवा रहा था. मामले में आशंका जताई जा रही थी कि कुछ चीनी कंपनियों ने अपने मुनाफे की रकम को क्रिप्टो संपत्ति खरीदने में चेंज किया है. इसमें कुछ चीनी ऑनलाइन फाइनेंसिंग कंपनियों के लिए ऐसी आशंका जताई गयी है. यही नहीं मामले में फिनटेक फर्मों के जुड़े होने की बात भी समाने आई है. 

ये भी पढ़ेंः धार्मिक और चैरिटी संस्थाओं से जुड़े सरायों पर नहीं लगेगी जीएसटी, केंद्र ने साफ की स्थिति

जांच अधिकारियों से बचने के लिए जवाब में हेरा-फेरा
बताया जा रहा है कि मामले में सामने आ रही कंपनी ने कुछ कंपनियों के साथ एक वेब भी बनाया था. वहीं भारतीय एजेंसियों से बचने के लिए कंपनी से जुड़े अधिकारी अलग- अलग बयान दे रहे हैं. पहले बताया जा रहा था कि वजीरेक्स क्रिप्टो और इन-क्रिप्टो के लेन देन को कंट्रोल करता है और यह एक भारतीय एक्सचेंज है. बिनेंस के साथ उसके समझौते की बात भी सामने आ रही थी. ये दावे कंपनी के अधिकारी निश्चल शेट्टी के द्वारा किया गया था.