logo-image

Elon Musk ने टेस्ला की फंडिंग को लेकर 2018 में बोला था झूठ, अब चलेगा मुकदमा

एलन मस्क ने 2018 में दावा किया था कि उनके पास टेस्ला को निजी कंपनी बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में धन उपलब्ध है. वास्तव में मस्क ने स्टॉक मार्केट को प्रभावित करने के लिए ऐसा ट्वीट किया था.

Updated on: 14 Jan 2023, 10:38 AM

highlights

  • मस्क ने 2018 में टेस्ला को लेकर झूठी ट्वीट कर शेयरधारकों संग किया था फर्जीवाड़ा
  • इसी धोखाधड़ी के मामले में 17 जनवरी से कैलीफोर्निया में शुरू होगा मस्क पर केस
  • शेयर बाजार नियामक संस्था ने एलन मस्क पर ठोंका है 20 मिलियन डॉलर जुर्माना

सैनफ्रांसिस्को:

वैश्विक स्तर पर इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट की दिग्गज कंपनी टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्क को एक ट्वीट के जरिये शेयर बाजार में हेरफेर कर उसे प्रभावित करने के आरोप में 17 जनवरी को मुकदमे का सामना करना पड़ेगा. एक संघीय न्यायाधीश ने इस मामले को कैलिफोर्निया से बाहर ले जाने के एलन मस्क (Elon Musk) के अनुरोध को खारिज कर उनकी मुश्किलें बढ़ा दी हैं. कह सकते हैं कि ट्विटर (Twitter) को खरीदने के बाद एलन मस्क की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. एक तरफ उनकी निजी संपत्ति में अरबों डॉलर की कमी आई है, तो अब 2018 से जुड़ी यह ट्वीट उनके गले की फांस बन गई है. ट्विटर कंपनी से हजारों कर्मचारियों की छुट्टी करने के बाद कम से कम कैलिफोर्निया में एलन मस्क को लेकर एक गलत धारणा बनी है, जिसका असर इस फर्जीवाड़े से जुड़े अदालती मामले के परिणाम पर पड़ सकता है. संभवतः इसे समझते हुए ही मस्क ने कैलिफोर्निया से बाहर केस चलाने की याचिका अदालत में दायर की थी.

टेस्ला को निजी कंपनी बनाने के लिए पर्याप्त धन होने का दावा किया था मस्क ने
जानकारी के मुताबिक यह मामला अगस्त 2018 का है जब मस्क ने ट्वीट किया था कि उनके पास टेस्ला को निजी कंपनी बनाने के लिए पर्याप्त धन है. इस घोषणा के बाद कंपनी के शेयर की कीमत में तेजी आई और स्टॉक मार्केट को इस फेर में भारी उथल-पुथल से गुजरना पड़ा. बाद में एलन मस्क पर शेयरधारकों ने कथित तौर पर झूठी ट्विटर पोस्ट के जरिये अरबों डॉलर खर्च करने के लिए हेरफेर कर प्रोत्साहित करने मुकदमा दायर किया गया. इस ट्वीट में एलन मस्क ने कहा गया था कि टेस्ला कंपनी के शेयरधारकों से खरीदने के लिए उनकी पास फंडिंग सुरक्षित है.

यह भी पढ़ेंः  China के झूठ का पर्दाफाश, सैटेलाइट इमेज दिखा रहीं चीन के श्मशान घाटों पर जमा लाशें और भीड़

टेक्सास में मुकदमा स्थानांतरित कराना चाहते थे मस्क
संघीय अदालत के एक प्रवक्ता के अनुसार न्यायाधीश एडवर्ड चेन ने शुक्रवार को मस्क पर कार्यवाही को दक्षिणी राज्य टेक्सास में स्थानांतरित करने से इंकार कर दिया. गौरतलब है कि मस्क ने टेस्ला के मुख्यालय को टेक्सास में ही स्थानांतरित किया है. एलन मस्क के खिलाफ जूरी का चयन मंगलवार से शुरू होने वाला है. बचाव पक्ष के वकीलों ने तर्क दिया था कि अरबपति एलन मस्क की सैनफ्रांसिस्को में निष्पक्ष सुनवाई नहीं हो सकती. मस्क ने अक्टूबर के अंत में ट्विटर खरीदा था और इसके बाद से सोशल मीडिया फर्म से जुड़े उनके फैसलों के लिए व्यापक रूप से आलोचना की गई थी. यही नहीं, ट्विटर पर कब्जा करने के बाद मस्क ने 7,500 कर्मचारियों में से आधे से अधिक को निकाल दिया था, जिसे लेकर वह फिर से आलोचनाओं के केंद्र में आए.

यह भी पढ़ेंः  Budget 2023: ऐसे तैयार किया जाता है केंद्रीय बजट... जानें प्रक्रिया शुरुआती मीटिंग्स से राष्ट्रपति की स्वीकृति तक

मस्क पर नियामक संस्था ने 20 मिलियन डॉलर बतौर जुर्माना देने को कहा है
टेस्ला के सीईओ एलन मस्क के वकीलों ने अदालत में तर्क दिया था पिछले कई महीनों से स्थानीय मीडिया उनके क्लाइंट (एलन मस्क) को लेकर पक्षपाती और नकारात्मक बातें ही कह रहा है. ऐसे में कैलिफोर्निया में मुकदमा चलने से इसका असर उस पर पड़ेगा. ब्लूमबर्ग के अनुसार न्यायाधीश चेन ने सुनवाई पर विश्वास व्यक्त किया कि निष्पक्ष जूरी को चुना जाएगा और केस टेक्सास ट्रांसफर नहीं होगा. गौरतलब है कि 2018 में मस्क के बेहद संक्षिप्त ट्वीट ने पहले ही अधिकारियों का ध्यान खींचा था. अमेरिकी शेयर बाजार नियामक, प्रतिभूति और विनिमय आयोग ने आदेश दिया कि मस्क इस झूठे ट्वीट के बाद टेस्ला बोर्ड अध्यक्ष का पद छोड़ दें और 20 मिलियन डॉलर का जुर्माना अदा करें.