logo-image

ईडी ने शाओमी इंडिया के पूर्व एमडी मनु कुमार जैन को भेजा समन, आज होगी पेशी

शाओमी भारत में विदेशी मुद्रा कानूनों के तहत व्यापार कर रही है. इस संबंध में ईडी ने फरवरी में एक जांच शुरू की थी. 

Updated on: 13 Apr 2022, 12:29 PM

highlights

  • पूछताछ के लिए पूर्व एमडी मनु कुमार जैन को समन भेजा गया
  • जैन, वर्तमान में दुबई स्थित श्याओमी में ग्लोबल वाइस प्रेसिडेंट हैं

नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शाओमी इंडिया के पूर्व प्रबंध निदेशक मनु कुमार जैन पर शिकंजा कसा है. उन्हें पेश होने के लिए समन भेजा गया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जैन को आज ईडी के समक्ष पेश होना है. ईडी ने उन्हें पहले भी समन जारी कर पेशी के लिए कहा था. गौरतलब है कि ईडी सुनिश्चित करना चाहती है कि कंपनी का व्यापार भारतीय कानूनों के  अनुरूप है या नहीं. गौरतलब है कि शाओमी भारत में विदेशी मुद्रा कानूनों के तहत व्यापार कर रही है और इस संबंध में ईडी ने फरवरी में एक जांच शुरू की थी. इसी जांच के तहत पूछताछ के लिए पूर्व एमडी मनु कुमार जैन को समन भेजा गया है.

रिपोर्ट के अनुसार चीन के श्याओमी कॉर्प के पूर्व भारत प्रमुख जैन को इस जांच से जुड़े विवरण साझा करने के लिए कहा गया है कि क्या कंपनी का व्यापार भारतीय विदेशी मुद्रा कानूनों के अनुरूप है. 

मनु कुमार जैन, वर्तमान में दुबई स्थित श्याओमी में ग्लोबल वाइस प्रेसिडेंट हैं. ईडी ने चीनी स्मार्टफोन निर्माता शाओमी के भारतीय कार्यालय पर बीते साल दिसंबर में कथित आयकर चोरी को लेकर एक अलग जांच में छापा मारा था. भारत में शाओमी सबसे बड़े स्मार्टफोन विक्रेताओं  में से एक है. 2021 में यह फर्म स्मार्टफोन बेचने में सबसे शीर्ष पर थी.