News Nation Logo
Banner

आयातित वाहनों पर शुल्क को लेकर फैसला बहुत जल्द, डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) का बड़ा बयान

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) पिछले साल से वाहनों के आयात पर 25 प्रतिशत का शुल्क लगाने की धमकी दे रहे हैं. वाहनों पर शुल्क लगाने की धमकी से जर्मनी की वाहन निर्माता कंपनियां परेशान हैं.

Bhasha | Updated on: 14 Nov 2019, 02:47:16 PM
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump)

वाशिंगटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) आयातित वाहनों (Imported Cars) पर शुल्क (Tariffs) लगाने के अपने फैसले की घोषणा " बहुत जल्द " करेंगे. ट्रंप ने इस बात को कोई संकेत नहीं दिया है कि उनका फैसला क्या होगा. हालांकि उद्योग से जुड़े सूत्रों ने बताया कि शुल्क को अगले छह महीने के लिए टाला जा सकता है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने बुधवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं को बताया , " मैं जल्द ही एक निष्पक्ष निर्णय लूंगा. मुझे पूरी जानकारी दी गई है.

यह भी पढ़ें: मूडीज (Moody's) ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 5.6 प्रतिशत किया

पिछले साल से 25 फीसदी शुल्क लगाने की धमकी दे रहे हैं ट्रंप
ट्रंप पिछले साल से वाहनों के आयात पर 25 प्रतिशत का शुल्क लगाने की धमकी दे रहे हैं. वाहनों पर शुल्क लगाने की धमकी से जर्मनी की वाहन निर्माता कंपनियां परेशान हैं. हालांकि जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा कि ट्रंप ने जापान के निर्यात को कुछ राहत देने का वादा किया है. वाणिज्य विभाग ने फरवरी में ट्रंप को एक रिपोर्ट दी थी जिसमें अमेरिकी वाहन कंपनियों के लिए खतरों को उजागर किया था और राष्ट्रीय सुधार के आधार पर अतिरिक्त शुल्क लगाने की सिफारिश की गई थी.

यह भी पढ़ें: नेट एसेट वैल्यू (NAV) क्या है और कैसे तय होती है, आसान भाषा में समझें

हालांकि ट्रंप ने इस कदम को 180 दिनों के लिए टाल दिया था. यह अवधि बुधवार को समाप्त हो गई. वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि यूरोपीय संघ , जापान और अन्य देशों के वाहन निर्माताओं के साथ " सार्थक बातचीत " के बाद शुल्क लगाना जरूरी नहीं है. उद्योग से जुड़े दो सूत्रों ने समाचार एजेंसी एएफपी से मंगलवार को कहा कि ट्रंप सरकार शुल्क से बचने के लिए संभावित समझौते के हिस्से के रूप में रियायत पर जोर दे रहा है, इससे अमेरिका में निवेश बढ़ाने में मदद मिलेगी.

First Published : 14 Nov 2019, 02:47:16 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.