logo-image

अगर यही रफ्तार रही तो मुकेश अंबानी को भी दौलत कमाने में पीछे छोड़ देंगे राधाकिशन दमानी

Coronavirus (Covid-19): लॉकडाउन में राधाकिशन दमानी (Radhakishan Damani) शायद इकलौते बिजनेसमैन हैं जिसकी संपत्ति में भारी उछाल दर्ज किया जा रहा है.

Updated on: 10 Apr 2020, 03:10 PM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस की वजह से देशभर में लागू लॉकडाउन से जहां देश के बड़े-बड़े बिजनेसमैन के मार्केट कैप में भारी गिरावट देखने को मिली है. वहीं दूसरी ओर राधाकिशन दमानी (Radhakishan Damani) शायद इकलौते बिजनेसमैन हैं जिसकी संपत्ति में भारी उछाल दर्ज किया जा रहा है. कोरोना वायरस से आए भूचाल में देश के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की संपत्ति भी करीब एक तिहाई कम हो गई है. वहीं दूसरी ओर शिव नाडर, उदय कोटक और गौतम अडाणी जैसे अरबपति फोर्ब्स की 100 सबसे अमीर लोगों की सूची से बाहर हो चुके हैं.

यह भी पढ़ें: Covid-19: नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) के खाताधारकों को मोदी सरकार ने दी ये बड़ी राहत, जानें क्या

शेयर बाजार में निवेशक के रूप में शुरू किया था काम

बता दें कि दमानी ने शेयर बाजार में एक निवेशक के रूप में काम करना शुरू किया था, लेकिन अपनी मेहनत के बल पर आज वह देश के सबसे अमीर लोगों की सूची में शामिल हो गए हैं. माना जा रहा है कि जिस रफ्तार से दमानी दौलत बटोर रहे हैं वह दिन दूर नहीं जब वे मुकेश अंबानी को भी पीछे छोड़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Covid-19: घबराहट में खरीदारी से सब्जियों के दाम बढ़े, आवक बढ़ने के बावजूद हुई महंगी

राधाकिशन दमानी की संपत्ति में 2,900 करोड़ की बढ़ोतरी

पिछले हफ्ते उनकी कुल संपत्ति 10.10 अरब डॉलर दर्ज की गई थी. पिछले एक साल में उनकी संपत्ति में 416 मिलियन डॉलर (करीब 2,900 करोड़) की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. मौजूदा समय में उनकी कंपनी डी-मार्ट के शेयर में लगातार तेजी का रुख बरकरार है. 13 मार्च 2019 की तुलना में उनके शेयर में 8.64 फीसदी का उछाल देखने को मिला है.

यह भी पढ़ें: Forbes List 2020: मुकेश अंबानी दुनिया के 17वें अमीर व्यक्ति, देखें दुनियाभर के अमीरों की पूरी लिस्ट

बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी फोर्ब्स द्वारा जारी नवीनतम विश्व अरबपतियों की सूची में 17वें स्थान पर हैं. अंबानी की इस समय कुल संपत्ति 44.3 अरब डॉलर है. इसके साथ ही वह सबसे अमीर भारतीय बने हुए हैं. मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक हैं. उनकी कंपनियों का राजस्व करीब 88 अरब डॉलर है. इसके अलावा रिलायंस ने टेलिकॉम इंडस्ट्री में जियो लॉन्च कर काफी कमाई की है. मुकेश अंबानी की संपत्ति में 19 अरब डॉलर की गिरावट दर्ज की गई है और अब वह एशिया के सबसे अमीर शख्स नहीं रह गए हैं. यह रुतब अब अलीबाबा के जैक मा के पास पहुंच गया है.