News Nation Logo
Banner

Diwali Muhurat Trading 2022: खुल गई एक घंटे की विंडो, हो रही खरीदारी

Abhishek Pandey | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 24 Oct 2022, 06:58:46 PM
Muhurat Trading 2022

Muhurat Trading 2022 (Photo Credit: Representative Pic)

highlights

  • बीएसई में मुहूर्त ट्रेडिंग
  • एक घंटे के लिए खुली ट्रेडिंग विंडो
  • अजय देवगन बने खास मेहमान

नई दिल्ली:  

Diwali Muhurat Trading 2022: दीपावली के मौके पर परंपरा के मुताबिक एक घंटे की मुहूर्त ट्रेडिंग हो रही है. इसके लिए खास तौर पर 6.15 से 7.15 बजे के बीच ट्रेडिंग विंडो खुली है. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में इस मुहूरत ट्रेडिंग की शुरुआत पूजा पाठ के साथ हुई. इस मौके पर बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन भी मौजूद रहे. वो अपनी फिल्म का प्रचार करने के लिए बीएसई पहुंचे. बता दें कि दीपावली के मौके पर बाजार बंद रहते हैं. लेकिन लक्ष्मी पूजा की परंपरा के साथ एक घंटे के लिए मुहूर्त ट्रेडिंग की जाती है.

खास रहता है मुहूर्त ट्रेडिंग

दीपावली के मौके पर मुहूर्त ट्रेडिंग की परंपरा काफी पुरानी है. माना जाता है कि इस दिन ट्रेडिंग करने से साल भर लक्ष्मी माता का आगमन रहता है. बाजार के आंकड़े भी बताते हैं कि मुहूर्त ट्रेडिंग के मौक पर बाजार में काफी तेजी रहती है. बाजार के जानकारों का कहना है कि इस बार के मुहूर्त ट्रेडिंग में बैंकिग, ऑटोमोबाइल सेक्टर और गोल्ड में कारोबार करने वाले अच्छा फायदा पा सकते हैं. इसीलिए ट्रेडर्स की इन सेक्टर पर खास नजर बनी हुई है. आज मुहर्त ट्रेडिंग BSE का सेंसेक्स बढ़त के साथ खुला. जैसे हर साल होता है वैसे ही इस साल भी निवेशक काफी उत्साहित दिखे. निवेशकों और ब्रोकर्स का कहना है कि मुहर्त ट्रेडिंग में मार्किट जिस तरह से बढ़त के साथ खुला है आने वाले दिनों में सेंसेक्स नई ऊंचाई छुएगा. 

हर साल तेजी से आगे बढ़ता है शेयर बाजार

शेयर बाजार (Share Bazar) में दीपावली के पर्व पर मुहूर्त ट्रेडिंग (Muhurat Trading) की परंपरा करीब 50 साल पुरानी है. दीपावली का पर्व हिंदू नव वर्ष कैलेंडर की शुरुआत माना जाता है.  बीते साल 4 नवंबर, 2021 को दिवाली के मौके पर मुहूर्त ट्रेडिंग का आयोजन किया गया था. इस एक घंटे के सेशन में बीएसई का सेंसेक्स 60 हजार के ऊपर पहुंच गया था. मुहुर्त ट्रेडिंग पर सेंसेक्स 60,067 अंकों के स्तर पर, जबकि निफ्टी 17,921 के लेवल पर बंद हुआ था.  सेंसेक्स की बात करें तो बीते शुक्रवार को यह 104.25 अंक चढ़कर 59,307.15 के स्तर पर बंद हुआ था और इस साल आज बढ़त के साथ बाजार खुला है.

First Published : 24 Oct 2022, 06:15:35 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.