News Nation Logo
Banner

Diwali 2020: शेयर बाजारों में 14 नवंबर को होगी एक घंटे की विशेष दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग, जानिए समय

Diwali 2020: बीएसई (BSE) और एनएसई (NSE) ने अलग-अलग परिपत्रों में कहा कि दिवाली के दिन मुहूर्त कारोबार शाम 6.15 से 7.15 बजे तक होगा. मुहूर्त कारोबार सत्र में किये जाने वाले सभी सौदों के साथ निपटान दायित्व होता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 05 Nov 2020, 10:03:30 AM
BSE-NSE

बीएसई (BSE)-एनएसई (National Stock Exchange of India Limited-NSE) (Photo Credit: newsnation)

मुंबई:  

Diwali 2020: प्रमुख शेयर बाजार (Share Market) बीएसई (BSE) और एनएसई (National Stock Exchange of India Limited-NSE) में 14 नवंबर 2020 को दिवाली (Diwali 14 November 2020) के मौके पर शाम सवा छह बजे से एक घंटे का विशेष मुहूर्त कारोबार (Diwali Muhurat Trading) होगा. दोनों शेयर बाजारों ने अलग-अलग परिपत्रों में कहा कि दिवाली के दिन मुहूर्त कारोबार शाम 6.15 से 7.15 बजे तक होगा. मुहूर्त कारोबार सत्र में किये जाने वाले सभी सौदों के साथ निपटान दायित्व होता है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): वित्त मंत्रालय ने अर्थव्यवस्था को लेकर जताया ये बड़ा अनुमान

14 नबंवर 2020 (शनिवार) को मनाई जाएगी दिवाली
दिवाली मूहूर्त कारोबार के साथ ही हिंदुओं के नये संवत वर्ष की भी शुरुआत होती है. माना जाता है कि मुहूर्त कारोबार से कारोबारियों को पूरे साल समृद्धि और धन- संपत्ति प्राप्त होती है. मूहूर्त कारोबार के बाद दिवाली बलिप्रतिपदा के मौके पर शेयर बाजार 16 नवंबर 2020 को बंद रहेंगे. हिंदू धर्म का सबसे बड़ा पर्व दिवाली इस बार 14 नबंवर 2020 (शनिवार) को मनाया जाएगा. 5 दिवसीय यह पर्व धनतेरस से शुरू होकर भाई दूज तक चलता है. अंधकार पर प्रकाश की विजय वाले इस पर्व पर मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) और श्रीगणेश (Lord Ganesha) की पूजा करने का विधान है. 

यह भी पढ़ें: Loan Moratorium: बैंकों ने कर्जदारों के अकाउंट में पैसा डालना शुरू किया

हर साल कार्तिक मास की अमावस्या के दिन मनाए जाने वाले इस त्‍योहार के पीछे मान्‍यता यह है कि इस दिन ही भगवान श्रीराम रावण को मारकर और अपना वनवास पूरा कर अयोध्‍या लौटे थे और उसी खुशी में पूरी अयोध्‍या दीपों से जगमग हुई थी. उसके बाद से ही दिवाली मनाने की परंपरा शुरू हुई थी. दिवाली दीपदान और धनतेरस से शुरू होती है और गोवर्धन पूजा के बाद भैया दूज के दिन खत्‍म होती है. 

First Published : 05 Nov 2020, 09:58:51 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.