News Nation Logo
Breaking
Banner

नोटबंदी से प्रमुख उद्योगों की विकास दर नवंबर में घटी

इस साल नवंबर में जारी किए गए सरकार के आंकड़ो में 8 प्रमुख औद्योगिक सेक्टरों के उत्पादन में 4.9 फीसदी का इजाफा हुआ है।

IANS | Edited By : Akash Shevde | Updated on: 02 Jan 2017, 08:21:40 PM
File Photo- Getty Images

नई दिल्ली:  

सरकार के हाल के नोटबंदी के कदम का प्रमुख उद्योगों पर असर नजर आने लगा है और देश के 8 प्रमुख उद्योगों के विकास दर नवंबर में बढ़कर 4.9 फीसदी रही, लेकिन पिछले महीने की तुलना में इसमें गिरावट देखी गई। अक्टूबर में इसकी विकास दर 6.6 फीसदी थी। आठ प्रमुख उद्योगों की विकास दर नवंबर में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में बढ़कर 4.9 फीसदी रही, जिसमें कोयला, स्टील और बिजली के उत्पादन में बढ़ोतरी का अहम योगदान रहा। 

प्रमुख उद्योगों से जु़ड़े इन आंकड़ों को वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने जारी किया है।

औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) के आंकड़ों में 8 प्रमुख उद्योगों (ईसीआई) का 38 फीसदी योगदान है। इनमें कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक, स्टील (अलॉय और नॉनअलॉय), सीमेंट और बिजली शामिल है।

ईसीआई के अंतर्गत स्टील, रिफाइनरी उत्पादों और सीमेंट में अच्छी वृद्धि देखी गई, जबकि कच्चा तेल, कोयला और प्राकृतिक गैस के उत्पादन में गिरावट देखी गई। बिजली उत्पादन जिसका आईआईपी में सबसे ज्यादा 10.32 फीसदी योगदान है। इसमें नवंबर में पिछले साल के समान अवधि की तुलना में 10.2 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज की गई। 

स्टील उत्पादन का आईआईपी में 6.68 फीसदी योगदान है, इसमें समीक्षाधीन माह में 5.6 फीसदी वृद्धि दर्ज की गई। इसके बाद रिफाइनरी उत्पाद में अक्टूबर में 2 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

First Published : 02 Jan 2017, 07:18:00 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Production Industry