logo-image
लोकसभा चुनाव

नोटबंदी:50 फीसदी लोग वापस कर रहे सामान, ऑनलाइन बिक्री में आई गिरावट

नोटबंदी के बाद फ्लिपकार्ट, अमेजन और स्नैपडील जैसी ऑनलाइन वेबसाइट से कैश ऑन डिलीवरी से खरीदे गए सामान लोग लौटा रहे हैं। सामान लौटाने वालों की संख्या 50% प्रतिशत से ऊपर पहुंच गई है।

Updated on: 23 Nov 2016, 08:10 AM

highlights

  • नोटबंदी से ऑनलाइन बिक्री में आई गिरावट
  • लोग दे रहें हैं पुराने नोट
  • नोटबंदी के बाद ऑनलाइन कंपनी नहीं ले रही है पुराने नोट।

 

 

 

नई दिल्ली:

नोटबंदी के बाद फ्लिपकार्ट, अमेजन और स्नैपडील जैसी ऑनलाइन वेबसाइट से कैश ऑन डिलीवरी से खरीदे गए सामान लोग लौटा रहे हैं। सामान लौटाने वालों की संख्या  50% प्रतिशत से ऊपर पहुंच गई है। पुराने 500 और 1000 रुपए के नोट बंद होने के कारण यह ऑनलाइन कंपनी पुराने नोट नहीं ले रही है,  जिसकी वजह से लोग खरीदे गए सामान वापस कर रहे हैं। वहीं, ऑनलाइन बिक्री में भी गिरावट दर्ज की गई है।

ऑनलाइन विक्रेताओं का कहना है, 'जिन उपभोक्ताओं ने कैश ऑन डिलीवरी के ज़रिए सामान खरीदा था, इस फैसले के बाद वो पुराने नोट दे रहे हैं या फिर सामान वापस कर रहे हैं। इसकी वजह से सामान लौटाने वालों की संख्या बढ़ी है।

AIOVA प्रवक्ता ने कहा, 'देश में ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट ने नोटबंदी के बाद कैश ऑन डिलीवरी पर रोक लगा दी थी। कैश ऑन डिलीवरी से 55-60%   ई-कॉमर्स बाजार चलता है। नए नोटों के आने के बाद इसे फिर से शुरू किया गया था। उच्च उत्पाद वापसी की दर बढ़ने से ऑनलाइन विक्रेताओं को दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। ऑनलाइन बिक्री में नोटबंदी के बाद  70% तक गिरावट दर्ज की गई है।'

इस तरह की समस्या से निपटने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी  क्रेडिट कार्ड के ज़रिए पेमेंट करने पर लोगों को खरीददारी पर छूट भी दे रही है। स्नैपडील और फ्लिपकार्ट ऑनलाइन भुगतान करने पर अतिरिक्त छूट दे रही है।