logo-image

पहले दिन सीएसबी बैंक (CSB Bank) का शेयर 56 फीसदी तक उछल गया, इतनी हो गई मार्केट कैप

बीएसई (BSE) में सीएसबी बैंक (CSB Bank) का शेयर 195 रुपये के निर्गम मूल्य की तुलना में 45 प्रतिशत उछलकर 275 रुपये पर खुला. कुछ ही देर में यह 55.89 प्रतिशत की उछाल के साथ 304 रुपये पर पहुंच गया.

Updated on: 04 Dec 2019, 02:24 PM

दिल्ली:

सीएसबी बैंक (CSB Bank) ने बुधवार को शेयर बाजार में अपने पहले दिन की धमाकेदार शुरुआत की और इसका शेयर 56 प्रतिशत तक उछल गया. बीएसई (BSE) में बैंक का शेयर 195 रुपये के निर्गम मूल्य की तुलना में 45 प्रतिशत उछलकर 275 रुपये पर खुला. कुछ ही देर में यह 55.89 प्रतिशत की उछाल के साथ 304 रुपये पर पहुंच गया. एनएसई (NSE) में भी बैंक का शेयर 275 रुपये पर खुला. शुरुआती कारोबार में बैंक का बाजार पूंजीकरण 5,157.71 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. सीएसबी बैंक के आईपीओ को पिछले महीने 86.89 गुणा अभिदान मिला था.

यह भी पढ़ें: कैबिनेट ने भारत बॉन्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड की लॉन्चिंग के लिए मंजूरी दी

22 नवंबर को खुला था IPO

सीएसबी बैंक (CSB Bank) का IPO 22 नवंबर को निवेशकों के लिए खुला था. OFS में ICICI लोम्बार्ड, HDFC लाइफ, ICICI प्रू हिस्सा बेचेंगी. 75 शेयर का लॉट साइज है और न्यूनतम निवेश 14,475 रुपये है. इस IPO का प्राइस बैंड 193 रुपये-195 रुपये तय किया गया था. इस आईपीओ में QIB की हिस्सेदारी 75 फीसदी है. नॉन-इंस्टीट्यूशनल की हिस्सेदारी 15 फीसदी और रिटेल निवेशक के लिए 10 फीसदी आरक्षित रखा गया था. बता दें कि यह बैंक करीब 98 साल पुराना है और दक्षिण भारत और महाराष्ट्र में मजबूत पकड़ रखता है. फेयरफैक्स इंडिया होल्डिंग की बैंक में 51 फीसदी हिस्सेदारी है. इस बैंक SME, रिटेल और NRI पर ज्यादा फोकस है. वहीं रिटेल पोर्टफोलियो में गोल्ड लोन का हिस्सा ज्यादा है.

यह भी पढ़ें: महंगे हो सकते हैं रोजमर्रा के सामान, जीएसटी काउंसिल की बैठक में हो सकता है बड़ा फैसला

सेंसेक्स 69.44 प्वाइंट की कमजोरी के साथ खुला
बुधवार को BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex) 69.44 प्वाइंट की कमजोरी के साथ 40,606.01 के स्तर पर खुला. वहीं NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी (Nifty) 24.25 प्वाइंट की नरमी के साथ 11,969.95 के स्तर पर खुला है.

यह भी पढ़ें: बीएसएनएल (BSNL) के इस शानदार प्लान में मिल रहा है छप्परफाड़ इंटरनेट डेटा

किन शेयरों में रही तेजी-मंदी
बुधवार को दोपहर के कारोबार में टाटा मोटर्स, यस बैंक, ICICI बैंक, अदानी पोर्ट्स, विप्रो, टेक महिंद्रा, सन फार्मा, इंफोसिस, BPCL, सिप्ला, टाइटन कंपनी, वेदांता, ONGC, डॉ रेड्डीज लैब्स, HUL, TCS, हीरो मोटोकॉर्प, भारती इंफ्राटेल, बजाज फाइनेंस, SBI, एक्सिस बैंक और भारती एयरटेल में मजबूती के साथ कारोबार दर्ज किया गया. दूसरी ओर दोपहर के कारोबार में ही रिलायंस, लार्सन, एशियन पेंट्स, जेएशडब्ल्यू स्टील, कोल इंडिया, HDFC बैंक और बजार फिनसर्व में कमजोरी के साथ कारोबार हुआ. (इनपुट भाषा)

यह भी पढ़ें: सुंदर पिचाई बने Google & Alphabet के CEO, कभी एयर टिकट के भी पैसे नहीं थे

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)